अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ रहा है तनाव, तैनात किया खतरनाक पैट्रियट मिसाइल सिस्टम

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव लगातार गहराता जा रहा है. संभावित खतरे के मद्देनज़र अमेरिका ने सैन्य तैयारियां भी आरम्भ कर दी हैं. अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम को तैनात करने के लिए पश्चिम एशिया पहुंचा दिया है. बताया जा रहा है कि पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम में एक युद्धपोत, बहुउद्देशीय वाहन और विमान भी शामिल किए गए हैं. जो ऑर्लिंगटन खाड़ी में अब्राहम लिंकन स्ट्राइक टीम से जुड़ेंगे.

अमेरिका के बी-52 लड़ाकू विमान भी कतर एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं. अमेरिका ने इस निर्णय को खतरों से निपटने के लिए उठाया गया कदम करार दिया है.  उधर, अमेरिका के लगभग 52 हजार सैनिक ईरान के पड़ोसी मुल्क इराक में पहले से ही तैनात हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि वो ईरान पर मनोवैज्ञानिक दबाव डाल सके.  उल्लेखनीय है कि पैट्रियट मिसाइल सिस्टम सतह से हवा में मार करने में शक्षम है. यह 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान सुर्खयों में आई. यह शत्रु के रडार पहुंच से भी बाहर है. अमेरिका ने इराक युद्ध में इस मिसाइल का कई दफा उपयोग किया था.

बलूचिस्तान: फाइव स्‍टार होटल में आतंकियों ने की फायरिंग, सुरक्षा गार्ड की मौत

आपको बता दें कि वॉशिंगटन ईरानी सरकार पर लगातार दबाव डालता जा रहा है. इसके पहले अमेरिका ने ईरान के वित्तीय हालातों का लाभ उठाया था और ईरान के तेल निर्यात की कमर तोड़ दी थी. किन्तु अब अमेरिका मध्य पूर्व के सेंट्रल कमांड क्षेत्रों में हथियारों की तैनाती कर दबाव और बढ़ाना चाहता है. 

Back to top button