अभी अभी: RBI का बड़ा ऐलान, अब एक रुपए का सिक्का ना….!

नई दिल्ली: एक रुपये का बड़ा और छोटा सिक्का न लेने वालों को अब जेल की हवा खानी पड़ सकती है। अफवाह के चलते इन दिनों एक रुपये का सिक्का आम लोगों से लेकर व्यापारी व सरकारी विभागों के लिए मुसीबत बना है। रिजर्व बैंक ने सिक्का न लेने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के दिशानिर्देश जारी किये हैं।

रिर्जव बैंक का आदेश, एक रुपए का सिक्का ना लेने पर होगी जेल

 

रिजर्व बैंक ने निर्देश दिए हैं कि जो भी एक रुपये का छोटा सिक्का नहीं लेगा, उसके खिलाफ भारतीय करेंसी का अपमान करने का मुकदमा दर्ज कर उसको जेल भेजा जाएगा। बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी करेंसी चेस्ट में ये सिक्का लेने में ना-नुकुर नहीं करेंगे। जिस बैंक में ऐसा मामला पाया जाएगा, उसके प्रबंधक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। जिले के अग्रणी बैंक प्रबंधक के पास रिजर्व बैंक की गाइड लाइन आ गई है।

अमेरिका से जंग के लिए उत्तर कोरियाई कर रहा है सेना में 47 लाख लोगों की भर्ती

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक बृजमोहन ने बताया कि रिजर्व बैंक ने साफ निर्देश दिए हैं कि एक रुपये का छोटा सिक्का न लेने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। मुकदमा दर्ज कराकर उन्हें जेल भिजवाया जाएगा। जो भी सिक्का न ले उसके खिलाफ थाना, कोतवाली व बैंक में शिकायत की जाए। भारतीय करेंसी न लेना संगीन अपराध है।

 

यूपी के कई जिलों में एक रुपये के सिक्कों का चलन बंद हो जाने की अफवाह से लोग परेशान हैं। बताया जा रहा है कि यहां बैंकों ने भी व्यापारियों से सिक्के लेने बंद कर दिए हैं।

इस बारे में बैंकों से संपर्क करने पर बताया गया कि एक रुपये का सिक्का स्वीकार न करना अपराध की श्रेणी में आता है। इस बारे में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराए जाने पर सिक्का न लेने व्यापारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

Back to top button