अब रेल यात्रियों के लिए IRCTC पर बिना पैसे के करें टिकट बुक, यूजर को मिलेंगे कई फायदे…

एक ऐसी खबर हम रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी लेकर आएं हैं, जो कि यात्रियों को बहुत फायदा पहुंचा सकती है. दरअसल, भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार काम कर रही है, और साथ ही उन्हें ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश भी कर रही है. दूसरी ओर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपर्रेशन यानि आईआसीटीसी भी यात्रियों को ज्यादा लाभ पहुंचाने की कोशिश करती रहती है. इस कड़ी में आईआरसीटीसी यात्रियो के लिए बंपर ऑफर लेकर आई है, बिना पैसे के टिकट जिसके तहत यात्री बुक कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी के रजिस्टर्ड अकाउंट वाले यात्री ही बिना पैसे के टिकट बुक कर सकते है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपर्रेशन यानि आईआसीटीसी ने बिना पैसा टिकट बुक करने की सुविधा के लिए अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड ई-पे लेटर के साथ साझेदारी की है. यात्री इस सुविधा के तहत टिकट बुक करने के 14 के बाद पेमेंट कर सकते हैं. ई-पे लेटर के जरिए यात्री ट्रेन की टिकट के बिना पेमेंट किए ही बुक कर सकते है. और उन्हें 14 दिनों के बाद पेमेंट कर सकते है. इस प्लेटफॉर्म पर से टिकट बुक करवाने के लिेए यात्रियों को 3.5 प्रतिशत का एक्ट्रा चार्ज का भुगतान करना होगा. नियत समय मे पैसे ना चुकाने पर ब्याज का भी भुगतान करना पड़ सकता है.

ई-पे लेटर पर आपको रजिस्टर करना करना होगा जिसके बाद इस सुविधा का लाभ ले सकते है. रजिस्टर करने के बाद यात्रियों के सामने बिल पेमेंट करने का ऑप्शन आता है. इसके बाद टिकट बुक करने के 24 घंटे के अंदर यात्रियों के पते पर टिकट आ जाता है.बता दें कि ई-पे लेटर से पहले सभी यात्री टिकट बुक करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, भीम ऐप, नेट बैंकिंग के ऑप्शन के जरिए पेमेंट करते थे. लेकिन अब आईआरसीटीसी के ऐप के टिकट पेमेंट ऑप्शन में यूजर्स को ई-पे लेटर का ऑप्शन भी मिलेगा. जिसकी मदद से आप आसानी से अपने टिकट बुक कर सकते है.

Back to top button