अब देश में इस जगह दौड़ेगी पर्यावरण फ्रेंडली बसें, कम किराये में मिलेगी…

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में वाहनों से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए नगर निगम ने एक बहुत बड़ी पहल की है. अब इंदौर में पर्यावरण फ्रेंडली इलेक्ट्रिक बस दौड़ेगी. देश भर में स्वच्छता के मामले में दो बार झंडे गाड़ने वाला शहर इंदौर कुछ अलग करने के लिए और पर्यावरण प्रेम के लिए जाना जाता है. इस बार भी इंदौर नगर निगम ने पर्यावरण प्रेमी पहल के साथ सस्ते आवागमन की पहल शुरू करने जा रही है. इंदौर नगर निगम ने शहर में 40 इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान किया है.

इसके लिए एक इलेक्ट्रिक बस खरीद ली गई है. यह बस सुरक्षा के लिहाज से बेहद सुरक्षित है. बस में कैमरे लगे हुए हैं. कैमरे में LED भी लगी हुई है. यह बस चलने में बेहद स्मूथ है और यात्रियों के लिए बहुत ज्यादा कंफर्टेबल भी है. यह बस वर्तमान में चल रही बसों की तुलना में 10 गुना कम खर्च में दौड़ेगी.

इलेक्ट्रिक बस को एक बार चार्ज करने में 550 रुपये की बिजली खपत होगी जिसमें यह 150 किलोमीटर दौड़ेगी. वहीं, डीजल बस को 150 किलोमीटर चलाने के 75 लीटर डीजल की खपत होती है. मतलब साफ है कि ईंधन की भी बचत करके सस्ती किराए वाली बस से यात्रियों की जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा. इस बस से पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा. शहर भर में बस को चार्ज करने के लिए 40 से ज्यादा चार्जर लगाए जा रहे हैं. इस बस की कीमत 90 लाख रुपये है.

बिजली उपभोक्ताओं के लिए आई राहत की खबर, पुरानी दरें ही रहेंगी लागू

प्रदूषण की बहुत बड़ी समस्या विश्व के सामने है. ऐसे में ईंधन के वैकल्फिक संसाधनों पर विचार किए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक गाड़ी को आने वाले समय की जरूरत बताई जाती है. ऐसे में इंदौर नगर निगम की पहल वाकई सराहनीय है. अब जरूरत है अन्य शहरों में भी इंदौर जैसी व्यवस्थाई लागू की जाएं और पर्यावरण को बचाया जा सके.

Back to top button