अपने यूजर्स के लिए फेसबुक पेश करेगा पोर्टल ब्रैंडेड TV स्ट्रीमिंग डिवाइस…

दुनिया में अपनी अलग पहचान रखने वाली सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ऐमजॉन फायर स्टिक जैसे एक स्ट्रीमिंग डिवाइस पर काम कर रही है, जो टीवी में प्लग होने के बाद ऑनलाइन कंटेंट ऑफर करेगा. नया स्ट्रीमिंग हार्डवेयर कंपनी की पोर्टल फैमिली ऑफ डिवाइसेज का हिस्सा हो सकता है.

एक वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डिवाइस में एक कैमरा भी मिलेगा, जिसकी मदद से विडियो चैटिंग के साथ टीवी व्यूइंग और ऑगमेंटेड रिएलिटी (एआर) एक्सपीरियंस भी मिलेगा.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डिवाइस में माइक्रोफोन, स्पीकर और एक कैमरा भी होगा. यह एंड्रॉयड के एक कस्टमाइज्ड वर्जन पर बेस्ड हो सकता है. Variety ने लिखा, ‘टीवी स्ट्रीमिंग स्पेस में कदम रखते वक्त, फेसबुक केवल Roku और Fire TV से टक्कर नहीं लेने जा रहा है।

इसके बजाय कंपनी अपने मौजूदा पोर्टल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विडियो चैटिंग के लिए भी करने के लिए कर रही है. नए पोर्टल टीवी हार्डवेयर में एक कैमरा और इंटीग्रेटेड फार-फील्ड माइक्रोफोन होंगे.’ हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार कि यह सेटअप टीवी सेट के ऊपर होगा, जिससे आसानी से विडियो चैट के लिए ज्यादा रूम यूजर्स को मिलेगा।

इसके अलावा फेसबुक इस साल के अंत तक अपने विडियो चैट डिवाइस ‘पोर्टल’ का अपडेटेड वर्जन भी ला सकता है. फेसबुक के एआर और वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) के वॉइस प्रेजिडेंट एंड्रयू बोसवर्थ ने भी कन्फर्म किया है कि साल के अंत तक कंपनी बहुत कुछ लाने वाली है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी ने हाल ही में नेटफ्लिक्स, डिज्नी और एचबीओ से अपने हार्डवेयर में अपनी कंटेंट ऐड करने को लेकर संपर्क किया है.

बता दें, पोर्टल को 2018 में लॉन्च किया गया था और इस छोटे 10 इंच डिस्प्ले डिवाइस की कीमत 199 डॉलर (करीब 14,000 रुपये) रखी गई थी. साथ् ही, इससे बड़े 15 इंच डिस्प्ले डिवाइस की कीमत 349 डॉलर (करीब 25,000 रुपये) है. स्मार्ट कैमरा इनेबल्ड पोर्टल डिवाइस ऐमजॉन के वॉइस असिस्टेंस अलेक्सा के और फ्रंट कैमरा उपलब्ध कराया जा सकता है.

Back to top button