अगर बदले क्रिकेट के ये नियम तो इस खिलाड़ी को मिलेगी सजा

क्रिकेट में कई मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करते हुए हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कई नियमों को मंजूरी दी थी। 28 सितंबर से लागू हुए इन नियमों में बल्ले की चौड़ाई से लेकर फील्डिंग प्रतिबंध भी शामिल है। इन नए नियमों को लेकर लंबी बहस पहले ही हो चुकी है। एेसे में ‘फेक फील्डिंग’ नियम में अॉस्ट्रेलियाई घरेलू टीम का एक खिलाड़ी दोषी पाया गया है। इस खिलाड़ी का नाम मार्नस लबशेयन है।अगर बदले क्रिकेट के ये नियम तो इस खिलाड़ी को मिलेगी सजा

इस खिलाड़ी पर आरोप है कि उसने खेल के दौरान प्रतिद्वंदी टीम के खिलाड़ी को धोखा देने की कोशिश की। यह क्रिकेट में अपनी तरह का पहला मामला है। अॉस्ट्रेलिया इलेवन और क्वीन्सलैंड में खेले जा रहे जेएलटी कप में अॉस्ट्रेलियाई टीम के एक बल्लेबाज ने शॉट खेला तो गेंद मार्नस लबशेयन के पास गई। उन्होंने गेंद को पकड़ने और रन रोकने की कोशिश तो की, लेकिन बॉल हाथ में न होने के बाद भी मार्नस लबशेयन ने बल्लेबाज को डराते हुए गेंद फेंकने का नाटक किया।

इसकी खबर सामने खड़े अॉस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को लग गई और उसने दौड़कर अपना रन पूरा कर लिया। लेकिन इस हरकत का खामियाजा मार्नस लबशेयन को भुगतना पकड़ा। मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब के नियम 41.5 के तहत उन्हें दोषी पाया गया, जिसके बाद उनकी टीम पर 5 रनों का जुर्माना लगाया गया।

Back to top button