अगर नहीं छूट रही है हस्तमैथुन की लत तो जरुर पढ़ लें यह खबर वरना…

आज के इस युग में सेक्स और उससे जुड़ी बातों के जानने के लिए ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो उत्साहित न हो तो शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लगभग 80% पुरुष अपने लिंग के आकार को लेकर चिंतित या आशंकित रहते हैं. कुछ पुरुषों के लिए, लिंग के आकार के बारे में चिंता उनके यौन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की सूची में सबसे ऊपर रहती है. शायद आप जितना सोचते हैं यह उससे भी अधिक सामान्य हैं. 

दशकों से इस बात पर बहस चल रही है कि किशोर लड़कों में अत्यधिक हस्तमैथुन वयस्कता में लिंग के आकार को कम कर सकता है या नहीं. यह भी चिंता व्यक्त की जाती रही है कि बहुत अधिक हस्तमैथुन लिंग के ऊतक को नुकसान पहुंचाता है और लड़के की युवावस्था के साथ लिंग को बड़ने नहीं देता है. कुछ लोग वयस्क पुरुषों के लिए भी इसी तरह की चिंता व्यक्त करते हैं, लगे हाथ वे यह भी सुझाव देते हैं कि अत्यधिक हस्तमैथुन पुरुषों के लिंग का आकार कम कर सकता है. लेकिन वास्तविकता इससे बिलकुल अलग है. वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो दोनों ही चिंताएं अनुचित हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंट होने के लिए महिलाएं इस तरह से करें सेक्स, जरुर मिलेगी सफलता…

सामान्यतः हस्तमैथुन का कोई हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं होता है. लेकिन, कुछ लोग हस्तमैथुन करने के बाद खराब महसूस कर सकते हैं. कुछ लोग अपनी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक या धार्मिक मान्यताओं और विश्वासों के कारण हस्तमैथुन के बारे में करने के बाद दोषी होने जैसी भावना महसूस कर सकते हैं. कुछ लोगों को आप यह बोलते हुए सुन सकते हैं कि हस्तमैथुन गंदा और शर्मनाक है. ऐसे लोगों को समझना चाहिए कि हस्तमैथुन न तो गलत है और न ही अनैतिक है. 

यदि आप हस्तमैथुन करने के बाद अपराध बोध की भावना या खराब महसूस करते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति जिसके ऊपर आप भरोसा करते हैं, इस बारे में बात करें कि आप इस तरह क्यों महसूस करते हैं तथा आप कैसे इस अपराध बोध की स्थिति से आगे बढ़ सकते हैं. यौन स्वास्थ्य में विशेषज्ञता रखने वाले किसी अच्छे चिकित्सक से मिलना ज्यादा बेहतर हो सकता है. यदि हम विशेषज्ञों की माने तो हस्तमैथुन खुद की संतुष्टि और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक स्वस्थ, प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है. हस्तमैथुन करने से आपके दिमाग और शरीर को कई फायदे हो सकते हैं. लत लगने की संभावना के बावजूद, इसके कोई हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं हैं. हस्तमैथुन करने से आपका लिंग न तो सिकुड़ता है और न ही छोटा होता है. इसलिए, बिना अपराध बोध या शर्म के यौन सुख लेने के लिए इस क्रिया के बारे में अच्छा महसूस करें और आनंद लें.

Back to top button