अगर डायबीटीज को करना है कंट्रोल तो… जरूर उपयोग करे चीज़

आज हम आपके किचन में बड़ी आसानी से मिलने वाला मसाला अजवाइन के औषधीय गुणों के बारे में बताने जा रहे है. इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स, विटमिन्स, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है जबकि हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. अजवाइन आपका वजन कम करने में मदद करती है, इसी के साथ हार्ट को हेल्दी बनाए रखती है, पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे- गैस और अपच दूर करने में मदद करती है, सिरदर्द-उल्टी जैसी समस्याएं से भी आपको दूर रखती है और यहां तक की स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर करने में भी मददगार साबित होती है.

चलिए जानते है किस तरह अजवाइन डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद सिद्ध होती है. आप अजवाइन को खाने में डालें, कच्चा खाएं या फिर गर्म पानी के साथ सीधे निगल लें, अजवाइन आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है. अजवाइन में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबीटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वहीं, ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना है तो एक कप गर्म दूध में थोड़ा सा अजवाइन, नीम का पाउडर और जीरा पाउडर मिक्स करें और नियमित रूप से इसका सेवन करें. इससे भी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

यदि आप डायबीटीज के मरीज हैं तो दवा खाने के साथ ही आप कुछ घरेलू उपाय करके भी शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं. इसके लिए खाना खाने के 45 मिनट पश्चात् अजवाइन की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अजवायन की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में 1 चम्मच अजवाइन,1 चम्मच सौंफ और चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और उबलने दें. कुछ देर पश्चात्  इसे छानकर पी लें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में कमी नजर आएगी.

Back to top button