अगर आपको है डायबिटीज तो मीठे के अलावा इन सब चीजों से भी बना लें दूरी

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें बॉडी का शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही शरीर में कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में डॉक्टर्स आपको हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ सीक्रेट डाइट भी बताते हैं। जिससे आप खुश और तंदरूस्त रहें। डायबिटीज के मरीज को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो जो भी खाएं उसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्ट कम मात्रा में हो। ऐसे में बहुत सी चीजे होती हैं जिसे उन्हे नहीं खाना चाहिए। आइए जानते हैं डायबिटीज के दौरान कौन सी चीजे खानी चाहिए और कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।अगर आपको है डायबिटीज तो मीठे के अलावा इन सब चीजों से भी बना लें दूरी

फ्रूट को नेचुरल शुगर का सोर्स कहा जाता है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो आपको ताजे और सीजनल फल खाने की आवश्यकता है। डायबिटीज वाले लोग सुखे फल का सेवन न करें, क्योंकि सूखे फल में पानी की मात्रा खत्म हो जाती है। इसमें मौजूद शुगर कॉन्सन्ट्रेटेड हो जाता है। इसे खाने से आपका बॉडी सिस्टम खराब हो सकता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो फ्लेयर्ड योगाहार्ट से दूरी बनाएं रखें। प्लेन योगाहार्ट को खाने से डायबिटीज के मरीज को फायदा भी होगा। प्लेन योगाहार्ट में चीनी मिलाकर न खाएं।

बीफ जैसे फूड को नहीं खाना चाहिए अगर डायबिटीज के मरीज इसे खाते हैं तो इन्हें शुगर के बाद दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है। इन्हें स्किनलेश चिकन या फिर फिश खानी चाहिए।

अगर आपको वाइट पास्ता पसंद है तो इसे जितनी जल्द हो सके दूरी बना लें। इसके सेवन से आपका का ब्लड शुगर स्तर बढ़ सकता है। इसमें कॉर्बोहाईड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।

Back to top button