अंबानी के ऐलान से दुनिया के दौलतमंद शख्‍स में बेचैनी, आपको होगा फायदा ही फायदा

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्‍स जेफ बेजोस की परेशानी बढ़ने वाली है. जेफ बेजोस की यह परेशानी भारत के मुकेश अंबानी के एक अहम फैसले की वजह से बढ़ेगी. दरअसल, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बीते दिनों गुजरात में एक बड़ा ऐलान किया है. जानकारों का कहना है कि इस ऐलान के बाद अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी और इसका फायदा ग्राहकों को मिलेगा. आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या है अंबानी का ऐलान और कैसे ग्राहकों को फायदा मिलेगा.        

दरअसल, मुकेश अंबानी ने हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्‍द ही जियो की मदद से ई-कॉमर्स सेक्‍टर में एंट्री करेगी. बाजार के जानकारों का कहना है कि इसका असर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों पर पड़ेगा. इससे रिटेल इंडस्‍ट्री भी अछूता नहीं रहने वाला है.वहीं कॉम्‍पिटिशन बढ़ने की वजह से ग्राहकों को राहत मिलने वाली है. 

आईटी सेक्‍टर की कंपनी इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी मोहन पई के मुताबिक ऑनलाइन मार्केट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के कदम रखने से लागत घटेगी और उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ होगा. इसके अलावा देश के ग्राहकों का डाटा विदेशी हाथों में जाने का भय दूर होगा.  पई के मुताबिक रिलायंस नयी पीढ़ी का ऑनलाइन खुदरा बाजार पेश करने की तैयारी में है.  इससे देश की खुदरा कारोबार की दिशा बदलने की संभावना है.  

जियो मनी की मदद 

फिर असमान की ऊंचाई पर पहुंचा पेट्रोल, डीजल के भी बढ़े भाव

मुकेश अंबानी ने कहा कि ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए जियो मनी की मदद ली जाएगी. उम्‍मीद है कि ज्यादातर लेनदेन जियो मनी के माध्यम से होंगे. इसका मतलब यह है कि इस वॉलेट से लेन देने बढ़ सकता है. इससे पेटीएम जैसे ई-वॉलेट को बड़ी चुनौती मिलेगी. बता दें कि कंपनी ने अगले 2 साल में 10,000 स्टोर बनाने की योजना बनाई है.

अमीरी में कौन कहां 

ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक अमेरिका के जेफ बेजोस 140 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं तो वहीं मुकेश अंबानी 45.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्‍स हैं.  

Back to top button