सतर्कता बरतने से भ्रष्ट तरीकों पर लगेगी रोक : सीवीसी

नई दिल्ली : केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के.वी.चौधरी ने कहा है कि पहले से ही सतर्कता बरतने से भ्रष्ट तरीकों पर रोक लग सकेगी। गुरुवार को ‘सुरक्षात्मक सतर्कता- अच्छे तरीकों के प्रसार’ विषय पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए चौधरी ने कहा कि कदाचार वाले क्षेत्रों की पहचान कर प्रणालीगत सुधार और संरचनात्मक उपायों के जरिये भ्रष्ट तरीकों को रोकने और संगठनात्मक दक्षता को बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा किया जा सकता है।

चौधरी ने कहा कि कुछ विशेष क्षेत्रों में कदाचार होने की संभावना के अलावा आमतौर पर खरीदी, माल और सेवा की बिक्री, मानव संसाधन प्रबंधन, सार्वजनिक सेवाओं की आपूर्ति और कार्यान्वयन जैसे क्षेत्रों में भ्रष्टाचार होता है। इससे निजात पाने के लिए उन्होंने संगठन में पारदर्शिता लाने और उत्तरदायित्व के लिए मौजूदा प्रणालियों में सुधार करने, समीक्षा प्रक्रियाओं का सरलीकरण, प्रौद्योगिकी अपनाने, व्यक्तिगत अधिकार कम करने, प्रभावी नियंत्रण और पर्यवेक्षण, नागरिकों को शिक्षित और प्रशिक्षित करने का आग्रह किया।

गुरुवार को आयोजित इस एक दिवसीय कार्यशाला में 5 सत्र हुए, जिनमें सरकारी संगठनों और वित्तीय संस्थानों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों ने अपनी प्रस्तुतियां दी और उनके द्वारा अपनाए गए अच्छे तरीकों को साझा किया गया। इन विषयों में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित भर्ती प्रणाली, बुनियादी ढांचा और योजना बनाने के लिए विशेष भू-तकनीक का उपयोग, वाहन निगरानी प्रणाली, सुरक्षात्मक सतर्कता की तकनीक का लाभ उठाना, भूमि रिकॉर्ड डिजिटलीकरण और ऑडिट में व्यवस्थित सुधार शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लापता जवान की निर्ममता से हत्या, शव के साथ बर्बरता, आॅख भी निकाली

दो दिन पहले बार्डर की सफाई दौरान पाकिस्तानी