वेस्टइंडीज दौरे की टी-20, वनडे और टेस्ट, तीनों सीरीज खेलेंगे विराट, कुछ और ही कहा जा रहा था पहले

 टीम इंडिया (Team India) के लिए विश्व कप का अंत निराशाजनक रहा. लीग मैचों में टॉप की टीम बनने के बाद विराट कोहली  की टीम ने सेमीफाइनल में शुरुआती झटकों से उबरने की बढ़िया कोशिश लेकिन मैच में वापसी के बावजूद टीम मैच हार गई. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli)  ने भी मैच के बाद माना कि खराब 40-45 मिनट उनकी टीम के पूरे टूर्नामेंट के प्रदर्शन पर भारी पड़ गए. विश्व कप के बाद अब अगले महीने की शुरुआत में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज टूर पर जाना है जहां उसे पहले टी20 फिर वनडे और आखिरी में टेस्ट सीरीज खेलनी है. पहले खबरें थी इस दौरे के लिए विराट तीनों सीरीज के उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स आ रही हैं जिसमें कहा गया है कि विराट तीनों प्रारूप के उपलब्ध हैं.

Loading...

क्या कहा जा रहा था पहले
पहले कहा जा रहा था कि विराट कोहली विंडीज दौरे की तीनों सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और उन्हें और जसप्रीत बुमराह को टी-20 और वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जा रहा है. इस तरह की रिपोर्ट्स विश्व कप के दौरान ही चर्चा में आ गई थीं. विराट पिछले काफी समय से लगातार टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं.  उन्हें केवल न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 वनडे और टी20 सीरीज में आराम दिया गया था. उससे पहले वे ऑस्ट्रेलिया के पूरे दौरे में खेले थे. इससे पहले जब वेस्टइंडीज का भारत दौरा हुआ था उसकी टी20 सीरीज में भी विराट को आराम दिया गया था.  लेकिन न्यूजीलैंड दौरे के बाद मार्च में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे और फिर आईपीएल के बाद विश्व कप से विराट को आराम नहीं दिया.

अब क्या विराट उपलब्ध हैं?
दरअसल विराट कोहली का टीम इंडिया कि विश्व कप में हार से बहुत दुखी हैं. बताया जा रहा है कि विराट अब नए सिरे से शुरुआत करना चाहते है. रिपोर्ट के मुताबिक विराट ने विंडीज दौरे की तीनों सीरीज के लिए खुद को पूरी तरह से फिट और उपलब्ध बताया है. इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. विराट के अलावा रोहित शर्मा ने भी खुद को इस दौरे के लिए पूरी तरह उपलब्ध बताया है.

तो कौन से खिलाड़ी हैं जो उपलब्ध नहीं होंगे सभी सीरीज के लिए
इस सूची में एमएस धोनी का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है. धोनी टेस्ट सीरीज से संन्यास ले चुके हैं और अब वे टी-20 टीम इंडिया का हिस्सा हों ऐसा भी मुश्किल ही है. इसका इशारा चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज के चयन के समय ही उन्हें न चुनते समय कर दिया था. वहीं उनके वनडे टीम में शामिल रहने पर औपचारिक फैसला नहीं हुआ है. धोनी के अलावा हार्दिक पीठ की समस्या से उबर रहे हैं जो उन्हें विश्व कप के दौरान हुई थी. बुमराह  को टी-20 और वनडे के लिए आराम दिया जा सकता है, लेकिन टेस्ट टीम में वे जरूर होंगे.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *