IAS इंटरव्यू में पूछा-लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते है, इस सवाल का जवाब देकर सेलेक्ट हुई

- in करियर

भारतीय सिविल सेवा की बात करें तो यह भारत में ब्रिटिश शासन व आजादी से पहले ही इसकी शुरुआत हुई थी। आजादी के बाद भारत में अनेक बदलाव हुए परंतु (IAS) सेवा की कड़ी चुनौतियों के बाद लोगों में इसके लिए जबर्दस्त आकर्षण  रहा है।इसकी परीक्षा इतनी कठिन होती है की लाखों छात्रों तैयारी करने के बाद भी कुछ ही छात्र इसमें सफल हो पाते है।

IAS इंटरव्यू में पूछा-लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते है, इस सवाल का जवाब देकर सेलेक्ट हुईसिविल सेवा की परीक्षा में कुछ छात्रों के पास ना होने का कारण यह भी हो सकता है कि इसमें सीटो की संख्या सीमित होती है और छात्र ज्यादा होते है। इसकी परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है । तीनो चरणों ( प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार ) में सफल अभ्यर्थी की प्राथमिकता के हिसाब से आई.ए.एस. , आई.पी.एस. , आई.एफ.एस. , आई.आर.एस. तथा अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता है।

कहा जाता है इसके इंटरव्यू में भी बहुत से अजीबो गरीब प्रश्न किये जाते है जिनका उत्तर देना बहुत ही कठिन होता है। इतने टेढ़े प्रश्न होते है कि आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है. ऐसा ही एक प्रश्न सामने आया है जब एक लड़की से आई.ए.एस के इंटरव्यू के दौरान ऐसा प्रश्न पूछा गया जिसे सुनकर आप भी हो जायेंगे खामोश.

देखें  प्रश्न 

1- एक आदमी 12 KM उत्तर की और, फिर 15 KM पूर्व की और, फिर 19 KM पश्चिम की और, फिर 15 KM दक्षिण की और चलता है. तो वो आदमी अपने प्रारंभिक बिंदु से कितनी दूरी पर होगा?

जवाब– 5 km

प्रश्न : 11+11=4

12+12=9

13+13=?

उत्तर :  इस पजल में अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको ये पता चलेगा की इस योग में आने वाली एक संख्या के दोनों अंकों का वर्ग किया है. जैसे की 11 में 1 और 1 मिलकर 2 बनते है, 2 का वर्ग 4 होता है. इसी तरह 12 में 1 और 2 को जोड़ने से 3 बनते है, इसका वर्ग 9 होता है. इसी तरह 13 में 1 और 3 मिलाने से 4 बनता है, जिसका वर्ग 16 होता है. तो सही जवाब है 16.

 

ऐसी कौन सी चीज है जो हमेशा गिरती पड़ती रहती है पर वो कभी टूटती नहीं है?

जवाब– बारिश

लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते है?

 जवाब– लेडी फ़िंगर जिसे हिंदी में भिंडी बोलते है. जो एक सब्जी है. उसे हम खा सकते है
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चाहे जितने की शर्त लगा लीजिये इस सवाल का जवाब बिल्कुल नहीं दे पाएंगे आप !

बचपन से ही हम “बूझो तो जाने” जैसे खेल खेलते