रोटरी क्लब ने लखनऊ मे आयोजित किया डिस्ट्रिक्ट अवार्ड समारोह

- in Mainslide, ज़रा-हटके, लखनऊ

लखनऊ, 24 जून. रोटरी मण्डल 3120 का वार्षिक रंगारंग कार्यक्रम रविवार को लखनऊ के पाँच सितारा होटल मे सम्पन्न हुआ । जिसमे मण्डल के अधीन आने वाले 44 जिलों के 78 रोटरी क्लबों से आए 1200 से अधिक रोटरी सदस्यों ने भाग लिया । कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलाध्यक्ष रोटेरियन रणजीत सिंह ने अपने उदबोधन से शुरू किया । इस कार्यक्रम मे मंडलाध्यक्षा ने विभिन्न क्लबों से पधारे पदाधिकारियों को उनके द्वारा समाज हित मे किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया ।

मंडलाध्यक्ष के निर्देशन मे वर्ष पर्यंत प्रदेश भर मे फैले विभिन्न रोटरी क्लबों द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों मे कुछ प्रमुख कार्यक्रम इस प्रकार रहे जैसे बृहद वृक्षारोपण , वर्ष भर लगातार रक्तदान शिविरों का आयोजन, निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन , डेड बॉडी चिल्लर मशीने , दिव्यांग जनों के लिए कैलिपर्स, कृत्तिम अंगों का वितरण आदि मानवीय कार्य किए गए ।

इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र मे ग्रामीण एवं मलिन बस्तियों के स्कूलों का जीर्णोद्धार ,स्कूलों मे डेस्कों और बेंचों का वितरण , गरीब बच्चों को कॉपी ,किताबें, यूनिफॉर्म्स , स्कूल बग्स आदि का वितरण , प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों की स्थापना ,कौशल विकास केन्द्रों के गठन के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना आदि ।

गरीब मरीजों को निःशुल्क ब्लड उपलब्ध करने के उद्देश्य से लखनऊ मे “रोटरी ब्लड बैंक” की स्थापना तथा गोरखपुर मे कैंसर अस्पताल के उच्चीकरण का कार्य ।

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह ने बताया कि रोटरी वर्ष मे हमने मुख्यतः 6 फोकस एरिया मे काम किया है जैसे शांति का प्रयास और संघर्ष की रोकथाम / संकल्प , रोग निवारण और उपचार , स्वच्छ पेयजल और सफ़ाई व्यवस्था , मातृ एवं बाल स्वास्थ्य। , प्राइमरी शिक्षा और साक्षरता, आर्थिक और सामुदायिक विकास उपरोक्त के जरिये रोटरी ने अपने डिस्ट्रिक्ट मे सुनियोजित कार्यक्रमों द्वारा लगभग 5 लाख वंचितों की सेवा करने का संकल्प पूरा किया है ।

श्री सिंह ने आगे बताया कि रोटरी एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसके 32,000 क्लब दुनिया के 193 देशों में संचालित हैं। विश्व भर में 12 लाख रोटेरियन जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मानवता की सेवा के लिए सदैव ही तत्पर रहते हैं, जैसे कि दुनिया से पोलियो उन्मूलन। संगठन का उद्देश्य ही है स्वयं से पहले सेवा और सेवा के माध्यम से समाज में परिवर्तन लाना।

डिस्ट्रिक्ट अवार्ड समारोह मे विभिन्न जिलों से पधारे क्लबों और पदाधिकारियों उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों के अनुसार उन्हे डाइमोंड,गोल्ड, सिल्वर आदि वर्गों मे पुरस्कार प्रदान किए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ा खुलासा: अखिलेश सरकार में हुआ 97 हजार करोड़ रुपए का घोटाला

लखनऊ: नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) की रिपोर्ट में समाजवादी