राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे प्रयागराज, संगम किनारे पूजा-अर्चना कर बढ़ाएंगे कुंभ की शान

Loading...
राष्ट्रपति सुबह 09.35 बजे पर बम्हरौली एयरपोर्ट पर पहुंचें। वहां से हेलीकाफ्टर द्वारा अरैल स्थित डीपीएस हैलीपेड पर आएं फिर, वहां से सड़क मार्ग से दिन के 10.20 बजे  संगम नोज पहुंचें। यहां वह गंगा पूजा में उन्हें हिस्सा लेना है। दिन के11.06 बजे तक गंगा पूजा करेंगे। यहां गंगा पूजा करने के बाद राष्ट्रपति दिन के 11.20 बजे अरैल क्षेत्र में स्थित परमार्थ निकेतन के शिविर में पहुंचेंगे, जहां विश्व शांति यज्ञ में प्रथम आहुति उनके हाथों डाली जाएगी।राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे प्रयागराज, संगम किनारे पूजा-अर्चना कर बढ़ाएंगे कुंभ की शान

इसके बाद राष्ट्रपति पी लो पानी मशीन तथा टायलेट पार्क का उद्घाटन करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति दोपहर 12.15 बजे तक गांधी फार नाऊ, गांधी फार यूथ सम्मेलन का भी उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति इसके बाद 12.40 बजे अरैल क्षेत्र से प्रस्थान कर डीपीएस हैलीपेड से प्रयागराज एयरपोर्ट पर आएंगे तथा वहां से रवाना होंगे। 
 

प्रयागराज के कुंभ मेले में राष्ट्रपति पहुंच गए हैं।  वह संगम नोज पर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पवित्र त्रिवेणी संगम की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा करेंगे। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
राष्ट्रपति की सुरक्षा को चाक-चौबंद इतंजाम
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौंबद इंतजाम किए गए हैं। तीन आईपीएस रैंक के स्थानीय पुलिस अधिकारी पूरी सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। एसएसपी नितिन तिवारी के मुताबिक कुंभ एवं प्रयागराज पुलिस के कुल आठ एसपी, 16 एएसपी, 30 डिप्टी एसपी तैनात किए गए हैं। राष्ट्रपति बमरौली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वहां से सीधे अरैल वायु मार्ग से पहुंचेंगे।

वहां से वह परमार्थ निकेतन के शिविर में जाएंगे। राष्ट्रपति के आगमन के दौरान इस पूरे रास्ते को सील कर दिया जाएगा। पूरे रास्ते के चप्पे-चप्पे की निगाहबानी पुलिसकर्मी करेंगे। इसके लिए दो हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। एसएसपी नितिन तिवारी ने कुंभ पुलिस के साथ बैठक करके राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान वैकल्पिक रूट को लेकर भी पुलिस अधिकारियों ने गहनता से विचार-विर्मश किया।

वाहनों का प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित
राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश को कुछ समय तक के लिए प्रतिबंधित किया गया है। कुंभ पुलिस के मुताबिक राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए मेला क्षेत्र की ओर आने वाले वाहनों को सिर्फ निर्धारित पार्किंग में ही खड़ा करना होगा। मेला कार्यों से जुड़े वाहनों के अलावा दूसरे वाहनों की सुबह आठ से राष्ट्रपति के जाने तक मेले के भीतर जाने की मनाही रहेगी। भीड़ को नियंत्रित रखने केलिए पुल नंबर 1, 2, 3, 4, 18 एवं 19 को सुबह नौ बजे से राष्ट्रपति के जाने तक बंद रखे जाएंगे।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com