रसोई में रखी यह चीजें बन जाती है जहर, गलती से भी दोबारा न करना इस्तेमाल

- in हेल्थ

क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी चीजें ऐसी होती है जिनको अगर आप ध्यान से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो ये चीजें आपकी सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं।रसोई में रखी यह चीजें बन जाती है जहर, गलती से भी दोबारा न करना इस्तेमाल

बादाम
बादाम खाने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि अगर रसोई में रखें बादाम पुराने हैं और इनमें थोडा सा भी कडवापन आ गया है, तो यह आपकी सेहत के लिए जहर साबित हो सकते हैं। बादाम के स्वाद में जब कड़वापन आ जाता है तो उनमें हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है।

आलू
हर रसोई में सब्जियों का राजा आलू तो आराम से मिल ही जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार आलू के कुछ दिन पड़े रहने के बाद उस पर जो अंकुर निकलने शुरू हो जाते हैं। इन आलू को आप दूसरे आलू की तरह ही सब्जी में इस्तेंमाल करने लगते हैं। आप इस बात से अंजान है कि ये आलू आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं।

शहद
अक्सर लोग शुद्ध शहद के चक्कर में सीधे मधुमक्खी के छत्ते से निकलवाया गया शहद खरीद लेते हैं, लेकिन यह शहग हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद छोटे-छोटे जीव हानिकारक हो सकते हैं। इसके सेवन से उल्टी आना, चक्कर आना जैसे कई परेशानियां हो सकती हैं।

फलों के बीज
कुछ फलों जैसे सेब, चैरी, प्लम, नाशपाती और आड़ू के बीजों में हाइड्रोजन साइनाइड की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे प्रोसीयिक एसिड कहा जाता है। भूलकर भी इनके बीज का सेवन न करे और न ही इन्हे चबाएं। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी परेशानिया हो सकती हैं।

जायफल
घरों में जायफल का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल बहुत सी दवाईयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से हार्ट अटैक, नसों में कमजोरी, घबराहट, हाइपोथर्मिया जैसे कई परेशानियों का खतरा बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में