बड़ी खबर: अभी-अभी योगी सरकार ने निकाली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन

 मंत्रियों-अफसरों की हर रोज प्रेजेंटेशन देखने के बीच योगी आदित्यनाथ ने यूथ्स को जॉब देने की तैयारी कर ली है। मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में “सूर्यमित्र” नाम से वैकेंसी लाई जा रही है।

अभी-अभी: योगी सरकार का यूपी के परिवारों के लिए सबसे बड़ा ऐलान, अब नहीं मिलेगा…
बड़ी खबर: अभी-अभी योगी सरकार ने निकाली बंपर भर्ती, आज ही करें आवेदन

यह योगी सरकार की पहली वेकैंसी होगी। इसके जरिए 25 हजार यूथ्स को सरकारी जॉब दी जाएगी। माना जा रहा है कि इसका नोटिफिकेशन मई के पहले हफ्ते में आ जाएगा। 

इस तरह मिलेगी जॉब : 

सरकार और डिपार्टमेंट से जुड़े से सूत्रों ने बताया, योगी सरकार 2 महीने के अंदर 25 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी देने के मूड में है। शुरुआत 10 हजार वैकेंसी से की जाएगी। बता दें कि सूर्यमित्र वैकेंसी यूपीनेडा डिपार्टमेंट की है, जिसमें सोलर पॉवर प्लांट भी आता है। वैकेंसी के जरिए ग्रुप-बी, सी और मॉर्केटिंग टीम से रिलेटेड कैंडिडेट का रिक्रूटमेंट होगा।

क्या है यूपीनेडा?

यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) यूपी सरकार का एक्सट्रा एनर्जी रिसोर्स डिपार्टमेंट है। इसका काम सोलर एनर्जी, बायो एनर्जी, विंड पावर, माइक्रो हाइड्रो पावर और एनर्जी कन्जर्वेशन के काम को प्रमोट करना है।  यूपीनेडा केंद्र और यूपी सरकार की ज्वाइंट एजेंसी के तौर पर काम करती है और सोलर प्रोजेक्ट्स को प्रमोट करती है।

महीने भर में पूरा हो जाएगा प्रोसेस : 

सूत्रों के मुताबिक, मई के पहले हफ्ते में 10 हजार यूथ्स के लिए वैकेंसी आएगी। तीसरे हफ्ते तक इनकी स्क्रीनिंग और आखिरी हफ्ते तक एग्जाम कराया जाना तय है। इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को कुछ दिनों की डिपार्टमेंटल ट्रेनिंग देने के बाद उन्हें काम के हिसाब से अलग-अलग इलाकों में भेज दिया जाएगा।

योगी ने ही दिया सूर्यमित्र नाम : 

सूर्यमित्र वैकेंसी के नाम को लेकर काफी चर्चा है। कहा जा रहा है कि पहली बार किसी वैकेंसी का नाम इस तरह से नेचर के नाम से जोड़कर रखा गया है। सरकार से जुड़े एक सूत्र ने बताया, जिस वक्त डिपार्टमेंटल प्रेजेंटेशन दी गई थी, उस वक्त वैकेंसी को लेकर कई नाम दिए गए थे, लेकिन यूपीनेडा के काम और वैकेंसी के लिए सुझाए गए नामों का मैच नहीं हो रहा था। इसके बाद सीएम योगी ने बीच प्रेजेंटेशन में कहा, “जब आपका काम प्राकृतिक ऊर्जा से रिलेटेड है और आप सूर्य का इस्तेमाल कर बिजली बनाते हो, प्रकृति को बचाते हो तो इससे जोड़कर ही कोई नाम रखो।” इस पर भी जब सब शांत रहे तो सीएम ने ही कहा- इस वैकेंसी का नाम सूर्यमित्र रखा जाना चाहिए।

12वीं, ग्रेजुएट से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले कर सकेंगे एप्लाई : 

सूर्यमित्र वैकेंसी मॉर्केटिंग और मॉनिटरिंग को ध्यान में रखकर निकाली जा रही है। इसमें कई तरह की जॉब्स होंगी।  मॉर्केटिंग में सोलर पावर के साथ-साथ एरिया वाइज दूसरे नेचुरल एनर्जी सोर्सेज को प्रमोट करने का काम होगा। इसमें 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट तक के युवा एप्लाई कर सकेंगे।
 …..
Back to top button