यह 5 समर कूलर्स गर्मियों में आपको और स्किन को रखेंगे कूल

- in जीवनशैली

गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्मी पाकी स्किन महसूस करती है. जिनमे से रेडनेस, खुजली, बढ़े हुए पोर्स और ड्रायनेस कुछ ऐसी ही समस्याएं है, गर्मियों के दिनों में जिनसे आपकी स्किन को गुजरना पड़ता है. इसीलिए हम आपके लिए बेहतरीन समर कुलर किट लेकर आए है. इन इंग्रीडिएंट्स को इस्तेमाल करें और गर्मियों में अपने स्किन को और खुद को भी रखें कूल.यह 5 समर कूलर्स गर्मियों में आपको और स्किन को रखेंगे कूल

  1. Menthol – गर्मी और पसीने से भरे दिनों में स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए मेंथोल से बेहतर कुछ भी नहीं. साबुन, शैम्पू. बॉडीवॉश और यहां तक की आपकी लिपस्टिक में भी मेंथोल रहता है. इसकी शानदार कूलिंग प्रोपटीज़, इसे सनक्रीम और जेल का बेहतरीन इंग्रीडिएंट्स बनाता है. अगर आप गर्मियों से परेशान हो चुकी हैं तो इस सीज़न मेंथोल को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाइए. हमें पसंद है Head & Shoulders Cool Menthol Shampoo, Rs 163.
  2. वेटिवर – वेटिवर या खस, हमारे समर कूलर्स के लिस्ट में ये सबसे टॉप पर है. मिट्टी पर पड़ने वाले पानी से निकलने वाली सोंधी खुशबु हमारा दिन बनाने के लिए काफी है. ये एक बेस्ट और मल्टीपर्पस ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स है. इसके अलावा ये एक नेचुरल और सौम्य अस्ट्रिन्जन्ट (कसैला) होता, जो बढ़े हुए पोर्स का ध्यान रखता है. तो इन गर्मियों में वेटिवर फेस मिस्ट, साबुन, शैम्पू और परफ्यूम्स इस्तेमाल करें और गर्मी से आपनी स्किन को निजात दिलाएं. हमें पसंद है Kama Ayurveda Pure Vetiver Water, Rs 175.
  3. एलोवेरा – प्रकृति के खजाने से गर्मियों का सबसे आरामदेह और ठंडक पहुंचाने वाला इंग्रीडिएंट्स है – एलोवेरा. सेंसिटिव स्किन के रेडनेस को कम करने के लिए एलोवेरा के पल्प या इसके जेल को अपने स्किन पर लगाएं. डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए, एलोवेरा को लेमन जूस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा, ड्राय स्किन और डिहाइड्रेटेड स्किन को नरिश्ड करने के लिए इसे नारियल तेल के साथ ब्लेंड करके लगाएं.
  4. मुल्तानी मिट्टी – बेहद सस्ते इस समर कूलर के अपने ही फायदे हैं. मुल्तानी मिट्टी या Fuller’s earth, गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए एक वरदान की तरह है. ये स्किन से एक्सेस ऑयल को सोख लेता है और मुहांसों और सन टैनिंग को कम करने में मदद करता है. ये सिर्फ स्किन को ठंडक नहीं पहुंचाता बल्कि इसे डिटोक्सिफाइ भी करता है. और इसकी सबसे अच्छी बात है कि ये आपको किसी भी जेनरल स्टोर या कई मेडिकल स्टोर्स पर भी मिल जाएगा. आपको बस ये करना है कि इसे पानी या गुलाब जल के साथ मिलाएं और क्या आपकी स्किन समस्या हो गई दुर.
  5. खीरा – खीरे के जूस और पानी को मिक्स करके फेस मिस्ट बनाएं और इस्तेमाल करें. ये आपको सनबर्न और सम डैमेज से बचाएगा. अगर आपको फेस मिस्ट बनाने में आलस महसूस हो रही है तो आप खीरे के जूस को कॉटन में लगाकर या इसके एक टुकड़े को अपनी स्किन पर रगड़ें. ये आपकी स्किन की रंगत को बरकरार रखने में भी मदद करेगा. अपने आंखों को खीरे के टुकड़े से पैम्पर करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ