Home > खेल > महिला वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया ने दर्ज की लगातार चौथी जीत, ऐसे सिखाया कंगारुओं को सबक

महिला वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया ने दर्ज की लगातार चौथी जीत, ऐसे सिखाया कंगारुओं को सबक

स्मृति मंधाना (83) की शानदार बल्लेबाजी और अनुजा पाटिल की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 168 रन की चुनौती रखी थी, जिसके जवाब में कंगारुओं की पूरी सेना 19.4 ओवर में 119 रन पर ही सिमट गई और भारत ने यह मुकाबला 48 रन से जीत लिया।महिला वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया ने दर्ज की लगातार चौथी जीत, ऐसे सिखाया कंगारुओं को सबक

टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत तो अच्छी रही, लेकिन पांचवें ओवर में दीप्ति शर्मा ने लगातार दो विकेट झटके। उन्होंने ओवर की पहली व दूसरी गेंद पर क्रमशः एलिसे विलानी (6) और बेथ मूनी (19) को अपना शिकार बनाया। 

दसवें ओवर की पहली गेंद पर राधा यादव ने मेग लानिंग (10) को वेदा कृष्णामूर्ति के हाथों कौच आउट कराकर चलता किया। इसके कुछ ही देर बाद पूनम यादव ने टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने एशले गार्डनर (20) को भी कृष्णामूर्ति के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद रशेल हेंस (8), सोफी मॉलिक्स (9) मेगन शट (4) और तायला व्लैमिंक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गईं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिसा पैरी ने सबसे ज्यादा नाबाद 39 रन की पारी खेली। 28 गेदों का सामना करते हुए उन्होंने तीन चौके और एक छक्का जड़ा, लेकिन एक छोर संभालकर वह टीम को जीत नहीं दिला पाईं।

इससे पहले स्मृति मंधाना (83) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 168 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। दूसरे ओवर की पांचवीं गेद पर टीम इंडिया को तान्या भाटिया (2) के रूप में पहला झटका लगा। तान्या को एशले गार्डनर ने कप्तान मेग लानिंग के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

इसके बाद सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को जेमिमा रौड्रिग्ज (6) के रूप में दूसरा झटका लगा। डेलिसा किमिंस ने उन्हें एलिसे विलानी के हाथों कैच आउट कराया। 13.3 ओवर में टीम इंडिया को बड़ा विकेट गिरा। कप्तान हरमनप्रीत कौर को डेलिसा किमिंस ने रशेल हैंस के हाथों कौच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने 27 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 43 रन की शानदार पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए मंधाना और कौर के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद लगातार टीम इंडिया के विकेट गिरते चले गए। टीम इंडिया की तरफ से स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 55 गेंदों में 9 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 83 रन की तूफानी पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिसे पेरी ने 3 ओवर में 16 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। एशले गार्डनर और डेलिसा किमिंस ने 2-2, जबकि, मेगान शट ने एक विकेट झटके।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने आज के मुकाबले के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किया है। मिताली राज को आराम दिया गया है। मिताली के बदले अनुजा पाटिल को, जबकि मानसी जोशी की जगह अरूंधति रेड्डी को टीम में शामिल किया गया है।

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के अपने सबसे कठिन मुकाबले में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसकी निगाहें लगातार चौथी जीत पर होंगी। हालांकि, दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला महज एक औपचारिकता भर है।

गौरतलब है कि खिताब के प्रबल दावेदार भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक मैच बाकी रहते ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। बता दें कि आयरलैंड को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम 8 साल बाद वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। दोनों टीमों ने अभी तक तीनों मैच जीते हैं और अगले राउंड राबिन मैच में एक और जीत से भारत का हौसला काफी बढ़ेगा। 

-बता दें कि एलिसे पेरी अपना 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल रही हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :  

भारत : स्मृति मंधाना, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रौड्रिग्ज, डायलान हेमलता, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, अनुजा पाटिल, राधा यादव, अरूंधति रेड्डी, पूनम यादव।

ऑस्ट्रेलिया: बेथ मूनी, एलिसा हीली (विकेटकीपर), एशले गार्डनर, मेग लानिंग (कप्तान), एलिसे विलानी, रशेल हैंस, एलिसे पेरी, सोफी मोलिने, डेलिसा किमिंस, मेगान शट, टायला वी (डेब्यू)।

Loading...

Check Also

तो इसलिए दुसरे टेस्ट पर्थ में टॉस गंवाना होगा अच्छा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पर्थ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com