बड़ी खबर: ATM में हुआ बड़ा बदलाव, अब पैसे निकालने के लिए करना होगा ये काम

एटीएम से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए स्टेट बैंक एक जनवरी से रात में एटीएम से पैसों की निकासी पर ओटीपी अनिवार्य करने जा रहा है। यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से उनके ही एटीएम से रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद भी एटीएम से पैसे निकलेंगे। 

Loading...

बैंक यह व्यवस्था दस हजार या उससे ऊपर की निकासी पर लागू कर रहा है। स्टेट बैंक अधिकारियों के अनुसार एटीएम से अवैध लेनदेन और जालसाजी की घटनाएं काफी बढ़ी हैं। एसबीआई ने इन घटनाओं का अध्ययन किया तो पाया कि 68 फीसदी फ्रॉड रात में किए गए हैं। ओटीपी सिस्टम द्वारा जनरेट किया जाएगा, जिसमें अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों होंगे। ये ओटीपी केवल एक लेनदेन के लिए मान्य होगा और निश्चित अवधि के बाद स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा ऐलान, देश के सभी गांवों को मार्च 2020 तक मिलेगी मुफ्त वाई-फाई सेवा

बैंक ने स्पष्ट किया है कि ओटीपी के अलावा एटीएम से रुपए की निकासी संबंधी अन्य कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे। यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो यह नियम लागू नहीं होगा। इसी तरह से यदि आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो उस पर भी यह नियम लागू नहीं होगा।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *