बड़ी खबर: रेलवे की सबसे बड़ी परीक्षा सितंबर माह से शुरू, लोकसभा चुनाव के पूर्व 90 हजार पदों पर होगी भर्ती

इंतजार की घड़ियां अब खत्म होती दिखाई दे रही हैं। रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया सितंबर माह से शुरू हो जाएगी। रेलवे बोर्ड स्तर पर तकरीबन 2.37 करोड़ आवेदन की छंटनी का काम पूरा हो चुका है। बोर्ड की मंशा है कि ग्रुप सी और ग्रुप डी के 90 हजार पदों की ऑनलाइन परीक्षा सितंबर से शुरू करवाकर दिसंबर 2018 तक संपन्न करा ली जाए। इतना ही नहीं इस भर्ती परीक्षा का परिणाम भी अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के पूर्व जारी करने की तैयारी रेलवे बोर्ड ने की है। बड़ी खबर: रेलवे की सबसे बड़ी परीक्षा सितंबर माह से शुरू, लोकसभा चुनाव के पूर्व 90 हजार पदों पर होगी भर्तीफरवरी 2018 में रेलवे ने ग्रुप सी के असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 पदों और ग्रुप डी के 62907 पदों में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। कुल 89409 पदों के लिए आरआरबी द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे गए तो देश भर से 2.37 करोड़ लोगों ने आवेदन कर दिया। रिकार्ड संख्या में आए आवेदन की वजह से उसकी छंटनी में काफी समय लग गया। तीन स्तर पर आवेदन पत्रों की जांच का यह काम दस जुलाई तक पूरा हो जाएगा।

इसके बाद इलाहाबाद समेत देश के सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची आ जाएगी। इसके बाद बोर्ड की ओर से यह परीक्षा सितंबर माह से शुरू करा दी जाएगी। परीक्षा के दिसंबर तक पूर्ण होने की संभावना है। लिखित परीक्षा संपन्न होने के माह भर के भीतर ही उसका परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

बाद में सहायक लोको पॉयलट एवं तकनीशियनों के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षा और मेडिकल परीक्षण की कार्रवाई आरआरबी द्वारा करवाई जाएगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए चर्चा इस बात की है रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बोर्ड से कहा है कि मार्च 2019 तक परीक्षा का परिणाम जारी संबंधित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। 

लिखित परीक्षा कराने वाली एजेंसी की जा रही अनुबंधित
रेलवे के 90 हजार पदों की ऑनलाइन परीक्षा कराने की एजेंसी को अनुबंधित करने की कार्रवाई शुरू हो गई। रेलवे बोर्ड स्तर पर उन एजेंसियों से संपर्क साधा गया है जो तमाम भर्ती आयोग की ऑन लाइन परीक्षा सकुशल करवा चुकी है। परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए रेलवे बोर्ड के अफसरों की निगरानी में सुरक्षा के इस बार विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

‘आवेदन पत्रों की जांच का कार्य अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि सितंबर माह से ऑनलाइन भर्ती परीक्षा शुरू हो जाएगी। परीक्षार्थी रेलवे की अधिकृत वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र