ब्रिटेन के गृहमंत्री बने साजिद जाविद, ड्राइवर थे इनके पिता

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने साजिद जाविद को देश का नया गृहमंत्री नियुक्त किया है। सोमवार को अंबर रुड के इस्तीफे के बाद साजिद को नया गृहमंत्री बनाया गया है। उनके माता-पिता पाकिस्तान मूल के हैं। 48 साल के जाविद अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा गृह सचिव का पद संभालने वाले पहले शख्स बन गए हैं। रुड पांचवें कैबिनेट मंत्री थे जिन्होंने टेरिजा मे द्वारा अल्पसंख्यक सरकार बनाने के बाद इस्तीफा दिया है।

 

पेशे से बैंकर रहे जाविद के पिता बस ड्राइवर थे। उनके पिता 1960 के दशक में ब्रिटेन आकर बस गए थे। इस समय साजिद ब्रॉम्सग्रोव से सांसद हैं। इससे पहले वह बिजनेस एंड कल्चर मंत्री भी रह चुके हैं। जाविद ने एक्सटर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और गृह मंत्री के पद पर पहुंचने वाले वह पहले अश्वेत, एशियाई और अल्पसंख्यक नेता बन गए हैं। वह ब्रिटेन की मल्टीकल्चर राजनीति का एक उदाहरण हैं। इसी वजह से वह आज इस पद पर पहुंच पाए हैं।

सरकार में अपने पूर्व के कार्यभार को संभालते हुए जाविद ने कई बार भारत की यात्रा की है और भारतीय प्रशासन के साथ बातचीत की है। ब्रिटेन में टाटा स्टील के ऑपरेशन पर वह बारीकी से नजर बनाए रखने वाले शख्स थे। गृहमंत्री रुड को विपक्ष की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था जिसकी वजह से उन्होंने इस्तीफा दे दिया। रुड डेविड कैमरुन की सरकार में गृह सचिव के पद पर तैनात थे।

ब्रिटेन में अवैध प्रवासियों के साथ गलत ढंग से बर्ताव करने के आरोप में आलोचना झेल रहे एंबर रुड ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। कैरेबियाई प्रवासी स्कैंडल में शामिल रुड पर लगातार संसद में इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा था। रुड ने यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था कि उन्होंने निर्वासन लक्ष्यों की सचाई को लेकर संसद को अनजाने में गुमराह किया है।

 
=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

…तो इसलिए ISI भी चाहता है मोदी ही बने रहे भारत के पीएम

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अपने चरम