कल से अमेरिकी दौरे पर पाक विदेश मंत्री, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव कम करने के लिए…

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बुधवार से अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर हैं. कुरैशी की 16 और 17 जनवरी को ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के साथ वार्ता होगी. कुरैशी का ये दौरा अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध जैसी स्थिति बनने की आशंकाओं के बीच हो रहा है. कुरैशी के इस दौरे को भी अमेरिका-ईरान तनाव कम करने की कोशिशों से जोड़ कर देखा जा रहा है.

Loading...

कुरैशी इस दौरे में संयुक्त राष्ट्र भी जाएंगे. वो ईरान और अमेरिका से संयम बरतने के लिए अपील में संयुक्त राष्ट्र की बड़ी भूमिका के मुद्दे पर ज़ोर देंगे. इस मौके का इस्तेमाल पाकिस्तान के विदेश मंत्री कश्मीर का राग अलापने में भी कर सकते हैं. पूरी संभावना है कि कुरैशी जम्मू और कश्मीर में भारत की ओर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद की स्थिति का जिक्र छेड़ सकते हैं.  

सावधान: चीन में मचा हाहाकार, इस वायरस से जद में आ रही है पूरी दुनिया

पाकिस्तान के विदेश मंत्री का अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राबर्ट ओ ब्रायन समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात निर्धारित है.

कुरैशी की संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ भी बैठक होनी है. आधिकारिक वार्ता में कुरैशी का फोकस पाकिस्तान की राजनयिक पहुंच पर रहेगा. बता दें कि कुरैशी का ये दौरा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर हो रहा है. ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी के इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी कार्रवाई में मारे जाने के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा हुआ है.  

पाकिस्तान के विदेश विभाग के बयान में कहा गया, “दौरे का उद्देश्य तनाव को घटाना और राजनीतिक-राजनयिक माध्यमों से मतभेदों और विवादों का समाधान ढूंढने की कोशिशों का समर्थन करना है. विदेश मंत्री का दौरा ऐसी ही कोशिशों का हिस्सा है.”

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *