सावधान: चीन में मचा हाहाकार, इस वायरस से जद में आ रही है पूरी दुनिया

चीन में फैल रहा है खतरनाक जानलेवा वायरस. इसकी वजह से अभी सिर्फ एक मौत हुई है लेकिन इसके तेजी से फैलने के आसार बहुत ज्यादा हैं. अब तक इससे कुल 41 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से सात लोगों की हालत बेहद गंभीर है. इस जानलेवा वायरस का नाम है – कोरोनोवायरस (Coronavirus). 

चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस की वजह से लोगों को निमोनिया (Pneumonia) हो रहा है. बीमार 41 लगों को संपर्क में आए 419 डॉक्टरों सहित करीब 740 लोगों को निगरानी में रखा गया है. वुहान के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि इस समय शहर रहस्यमयी निमोनिया की पकड़ में है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization – WHO) ने भी दुनियाभर के देशों को चेतावनी जारी की थी कि इस वायरस से सतर्क रहने की जरूरत है. नए साल की शुरुआत में लोग चीन से घूमने जाते हैं. बहुत से लोग थाईलैंड भी गए हैं. 

यह भी पढ़ें:   अचानक आसमान से गिरने लगा जेट फ्यूल, स्कूल में मची भगदड़, 20 बच्चे समेत 60 लोग हुए…

अब थाईलैंड में भी एक आदमी इस वायरस से संक्रमित मिला है. जिसे अस्पताल में आइसोलेटेड वार्ड में रखा गया है. इससे पहले 2003 में ही चीन से सार्स (Severe Acute Respiratory Syndrome – SARS) नाम की बीमारी फैली थी. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 813 मौतें हुई थीं. जिनमें से सिर्फ चीन में 646 मौतें हुई थीं. सार्स से बीमार करीब 7000 मरीजों में से करीब 15 फीसदी लोगों की मौत हुई थई. इस समय कई लोग इस नए वायरस को भी सार्स से जोड़कर देख रहे हैं. 

चीन के वुहान में फैले कोरोनावायरस निमोनिया के लक्षण हैं- सूखी खांसी, बुखार और थकान. कई मामलों में लोगों को सासं लेने में दिक्कत भी सामने आया है. जांच के बाद पता चला है कि समुद्री खाना (सी-फूड) खाने की वजह से लोगों में यह वायरस फैला है. फिलहाल वुहान में सी-फूड पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

कोरोनावायरस निमोनिया 25 जनवरी को पड़ने वाली लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों से पहले फैली है. ऐसे समय में चीन में करीब 45 करोड़ लोग ट्रेन और करीब 7.9 करोड़ विमानों से यात्रा करते हैं. ऐसे में चीन के अधिकारियों को आशंका है कि यह बीमारी दुनिया के बाकी जगहों पर फैल सकती है. 

अब कई एशियाई देशों ने वुहान और बैंकॉक से आने-जाने वाले लोगों पर नजर रख रहे हैं. थाईलैंड पर भी नजर रखी जा रही है क्योंकि वहां भी एक बीमार आदमी मिला है. हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने इस बात से मना कर दिया है कि कोरोनावायरस निमोनिया पहले फैली सार्स से मिलती जुलती है. 

इस समय चीन के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले लोगों की बॉ़डी स्कैनिंग की जा रही है. ताकि यह पता चल सके कि कौन इस बीमारी से ग्रसित है या नहीं. स्कैनिंग करने पर बीमार आदमी के फेफड़ों के एक्स-रे में संक्रमण दिख जाता है. 

 

 

Back to top button