नये साल पर SBI ने दिया बड़ा तोहफा, होम-कार लोन पर ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया है. बैंक ने अपने एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती कर दी है. इससे होम लोन और ऑटो लोन सस्ते हो जाएंगे. यह कटौती 1 जनवरी से लागू होगी. बैंक के नए और पुराने सभी तरह के ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा.

Loading...

अब कितनी होगी ब्याज दर

अब नए मकान खरीदने वालों को बैंक 7.90 फीसदी की ब्याज दर पर लोन देगा. पहले ब्याज दर 8.15 फीसदी थी. बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) को 8.05 फीसदी से घटाकर 7.80 फीसदी कर दिया है.

यह एक आधार दर है जो इस बात का सूचक होता है कि लोन की दर इससे कम नहीं हो सकती. देश के सबसे बड़े बैंक ने एक बयान में बताया है, ‘इस कटौती के साथ ही मौजूदा होम लोन ग्राहकों और एमएसएमई कर्जधारकों के लिए भी लोन रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती हो जाएगी.’ भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि नए होम लोन ग्राहकों को सिर्फ 7.90 फीसदी की ब्याज दर से लोन मिलेगा. पहले होम लोन का रेट 8.15 फीसदी था.

यह भी पढ़ें: कल से बंद हो जायेगा इन स्मार्टफोन्स से WhatsApp, पढ़ें पूरी खबर…

रेपो रेट में कटौती का असर

गौरतलब है कि रेपो रेट के आधार पर ही बैंकों को अपने एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट में हर तीन महीने में एक बार बदलाव करनी होती है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय रेपो रेट 5.15 फीसदी है और एसबीआई का एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट (EBR) इससे लिंक है, यानी रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक के ईबीआर में भी बदलाव करना होता है.

रेपो रेट में 265 बेसिस पॉइंट यानी 2.65 फीसदी जोड़ने पर ईबीआर तय होता है. अक्टूबर महीने में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कटौती की थी. इसी महीने स्टेट बैंक ने अपने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 बेसिस पॉइंट की कटौती की थी. इस वित्तीय वर्ष में बैंक ने आठवीं बार एमसीएलआर में कटौती की है. एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है जिसकी होम लोन और ऑटो लोन में करीब 25 फीसदी की हिस्सेदारी है. अधिकतर बैंकों के होम लोन की ब्‍याज दर 8 से 9 फीसदी के बीच है.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *