दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के निर्माण का काम हो चुका शुरू, 1 लाख से अधिक लोगों को होगा लाभ

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट (Delhi-Meerut Rapid Rail) के निर्माण का काम शुरू हो चुका है, लेकिन इसमें काफी समय लगेगा और यह 2024 तक ही चालू हो पाएगा। इससे पहले ही दिल्ली से मेरठ जाने वालों को बड़ा तोहफा मिल जाएगा। दरअसल,  मेरठ, हापुड़, नोएडा, गाजियाबाद व पश्चिमी उप्र और दिल्ली के बीच सफर करने वाले वाहन चालकों को जल्द ही एनएच-9 पर जाम से निजात मिल जाएगी। यूपी गेट से डासना के बीच बन रहे तीन फ्लाईओवर जल्द ही शुरू हो जाएंगे। तीनों फ्लाईओवरों को शुरू करने के लिए 31 जुलाई की डेडलाइन दी गई है।

Loading...

दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक बन रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम यूपी गेट तक पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में यूपी गेट से डासना तक का काम जारी है। जाम से निजात के लिए एनएचएआइ इस रूट पर कई अंडरपास और फ्लाईओवर बना रहा है। खोड़ा, एनआइबी चौकी और शिप्रा मॉल के पास बन रहे तीनों फ्लाईओवर का काम अंतिम चरण में है। तीनों फ्लाईओवर छह लेन के हैं। फ्लाईओवर बनने के चलते रोड संकरी है। ऐसे में यहा वाहन चालकों को जाम से जूझना पड़ता है।

एक लाख से अधिक वाहन चालकों को होगा लाभ

दरअसल, एक्सप्रेस-वे के चौड़ीकरण के चलते नोएडा और दिल्ली के अलावा मुरादाबाद, रामपुरम और पश्चिम उप्र के अन्य स्थानों पर जाने वाले एक लाख से अधिक वाहन चालकों को रोज एनआइबी कट, खोड़ा और शिप्रा मॉल के पास जाम से जूझना पड़ता है। जुलाई के अंत तक तीनों फ्लाईओवरों को खोल दिया जाएगा। फिर 45 मिनट में हापुड़ और एक घंटे में मेरठ पहुंच सकेंगे।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे एक नजर में

पहला चरण

निजामुद्दीन से यूपी गेट

कुल दूरी : 8.7 किमी

कुल लागत : 841.5 करोड़

काम शुरू कब से : 29 नवंबर, 2016

पहले चरण का उद्घाटन : मई, 2018

दूसरा चरण

यूपी गेट से डासना

कुल दूरी : 19.2 किमी

कुल लागत : 1989 करोड़ रुपये

काम शुरू कब से : छह नवंबर, 2017

काम पूरा करने का दावा : सितंबर, 2019

तीसरा चरण

डासना से हापुड़

कुल दूरी : 22 किमी

कुल लागत : 1057 करोड़ रुपये

काम शुरू कब से : दिसंबर, 2016

काम पूरा करने का दावा : जून, 2020

मुदित गर्ग (उपमहाप्रबंधक, एनएचएआइ) यूपी गेट से डासना के बीच बन रहे तीनों फ्लाईओवर का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इस पर रोड बनाने का काम चल रहा है। जल्द ही यह काम पूरा कर वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *