जीवन में सफल होने के ये हैं अचूक तरीके, होगा फायदा ही फायदा

- in जीवनशैली

हम आपको बता रहे हैं जीवन में सफल होने के 10 ऐसे अचूक तरीके, जिन्हें खुद आजमा कर देखेंगे तो मजे में कटेगी जिंदगी, जानिए कैसे।
स्वस्थ रहने के लिए कम भोजन करना चाहिए। खाने में लालच नहीं करनी चाहिए। सही समय पर सही खाने का ध्यान रखना चाहिए। कुछ इसी तरह के स्वस्थ जीवन के 10 बिंदुओं पर पीयू में रिसर्च प्रमोशन सेल और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने एक सेमिनार का आयोजन किया।जीवन में सफल होने के ये हैं अचूक तरीके, होगा फायदा ही फायदा

इसमें विशेषज्ञ डॉ. संदीप चटवाल ने छात्रों को स्वस्थ जीवन के नुस्खे दिए। रिसर्च प्रमोशन सेल की डायरेक्टर प्रो. रमनजीत कौर जौहल ने बताया कि आज की तनाव भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में रूटीन की आदतों में थोड़ा सुधार कर बीमारी मुक्त जीवन जी सकते हैं।

डॉ. चटवाल ने छात्रों से कहा कि आज के दौर में खुद को तंदुरूस्त रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है, जिससे मेंटल इश्यू, खालीपन में लोग तनाव में जा रहे हैं। तो ये हैं बेहद सरल 10 नुस्खे हैं, जिन्हें अपनाया जाए तो काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

1. सही वक्त पर उतना ही खाना खाएं, जितनी जरूरत है। 2. एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। 3. जल्दी सोना और जल्दी उठना। 4. शराब, तंबाकू और तकनीक के आदी न बनें। 5. भौतिक सुख के बजाय अपने खुद के अंदर से खुश रहें।

7. दिमाग को संतुलित रखें। 8. तनाव में आने के बजाय चुनौतियां से पार पाना सीखें। 9. खुद को समय दें। 10. दवाओं की आदत का शिकार न हो जाएं। 11. क्रिएटिव बनें और पैशन को फॉलो करें।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सुंदर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज के समय में महिलाएं खुद को सेल्फ