Home > राज्य > कश्मीर > जम्मू-कश्मीर:पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू, 329818 वोटर डालेंगे वोट

जम्मू-कश्मीर:पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू, 329818 वोटर डालेंगे वोट

प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को मतदान होगा। सरपंच हलकों के लिए 329818 वोटर वोट डालेंगे, जबकि पंच सीटों के लिए 207796 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। जम्मू-कश्मीर:पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू, 329818 वोटर डालेंगे वोट

90 सरपंच और 1069 पंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। 281 सरपंच और 1286 पंच सीटों के लिए कुल 4014 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने चुनावी मैदान में उतरेंगे।

इस चरण में कुल 468 सरपंच हलकों के लिए 1038 उम्मीदवारों, जबकि 3610 पंच वार्डों के लिए 4165 प्रत्याशियों ने अपना नाम दर्ज कराया था। वोटिंग का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक निर्धारित किया गया है। 

इसी दिन वोटिंग के बाद काउंटिंग भी शुरू कर दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा के मुताबिक इस चरण के चुनाव में डोडा, कठुआ, किश्तवाड़, पुंछ, राजोरी, रामबन, उधमपुर जिले में मतदान होगा। सभी तैयारियां पूरी हैं। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। घाटी में कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामुला, गांदरबल, बड़गाम और अनंतनाग जिलों में चुनाव होगा। लद्दाख संभाग के कारगिल के छह ब्लाकों भंबाट, करशा, सांखू, शकर चकतन, शगोल, लोटचुम में इस चरण में वोटिंग होगी। वहीं, लेह के पांच ब्लाकों खल्ट्सी, स्कुरबुचन, दिस्किट, तुर्तुक और पनामिक के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

दूसरे चरण में यहां चुनाव

किश्तवाड़ : त्रिगाम, पल्मार, ठकराई
डोडा : भगवाह, कश्तीगढ़
रामबन : बनिहाल
उधमपुर : जगंसू, सेवना, नारसू, टिकरी
कठुआ : लोहाई मल्हार, बग्गन, दुगाईं
राजोरी : लम्बैड़ी, स्योट
पुंछ : मंडी, लोरान

2179 पोलिंग स्टेशन बनाए गए, जम्मू में 1351

दूसरे चरण के चुनाव के लिए रियासत में कुल 2179 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें जम्मू संभाग में 1351, जबकि कश्मीर संभाग में 828 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हें। 

601 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील
राज्य में कुल 601 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। इनमें कश्मीर डिवीजन में 490, जबकि जम्मू संभाग में 196 पोलिंग स्टेशनों को इस श्रेणी में रखा गया है। 

यहां होगा पुनर्मतदान
पंचायत चुनाव के तहत कुछ जिलों में पुनर्मतदान भी होगा। इनमें सरपंच हलकों के लिए बारामुला जिले के उड़ी ब्लाक में नांबला-बी, जिला पुंछ के ब्लाक सुरनकोट में अपर सनाई शामिल हैं। दो पंच सीटों कुपवाड़ा जिले के ब्लाक तीतवाल में पीसी-3 और पीसी-4 में भी पुन: मतदान होगा। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा के मुताबिक यह पुनर्मतदान चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद कराई जाएगी।

Loading...

Check Also

सेक्सटॉर्शन पर रोक के लिए बना कानून, दोषी होने पर होगी 3 साल की सजा और जुर्माना

राज्य सरकार ने सेक्सटॉर्शन पर रोक के लिए कानून को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com