घर पर ही करें ये आसान उपाय, आँखों पर नहीं चढ़ेगा चश्मे का पहरा

Loading...

आँखे तो भगवान का दिया वरदान हैं। आँखे है तो दुनिया का हर हिस्सा और किस्सा खूबसूरत लगने लगता हैं। लेकिन उम्र के साथ-साथ हमारी रोशनी भी कमजोर होने लगती है और आँखों पर चश्मे लग जाते हैं। इसलिए इनकी देखभाल करना बहुत जरुरी हैं। आजकल बच्चों की आँखे ज्यादा ख़राब हो रही हैं, इसका कारण हैं की उनकी बदलती हुई दिनचर्या, बच्चें बहार खेलना या अपने दोस्तों के साथ खेलना कम पसंद करते हैं और घर में टीवी या कम्प्यूटर पर ही लगे रहते हैं। जिससे उनकी आँखों की रोशनी कम होती जा रही हैं। आज हम कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे आप अपने आँखों की रोशनी बड़ा सकते हे और चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।
* एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद व् एक चम्मच सिरका डालकर एक माह तक ले इस से आँखों की रोशनी में लाभ मिलेगा।

* प्रातःकाल सूर्योदय से पहले नियमित रूप से हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पैर टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है नंगे पैर इस पर टहलने से आँख को तनाव से राहत मिलती है और रौशनी भी बढ़ती है।

get rid of specs,home remedies,Health tips ,चश्मे से निजात उपाय, घरेलू उपाय, आँखों कि देखभाल, हेल्थ टिप्स

* गाय का शुद्द घी हल्का-हल्का आँखों में लगाए, रोशनी बढेगी।

* सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे आँखों की रौशनी बढ़ती है।

* एक चम्मच गाजर के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर पिने से आँखों की रोशनी बढती हे तथा नियमित प्रयोग से चश्मा उतर जाता हैं।

* रात को 1 चम्मच त्रिफला मिट्टी के बर्तन में भिगाकर सुबह छाने हुए पानी से आँखें धोयें। इससे आँखों की रोशनी बढ़ती है और कोई बीमारी भी नहीं होती है।

* पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जियाँ और पीले फल खाएं। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अतिरिक्त पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से दिन की रोशनी में हमारे देखने की क्षमता बढ़ती हैं।

* 2 अखरोट और 3 हरड की गुठली को जलाकर उनकी भस्म के साथ 4 काली मिर्च को पीसकर उसका अंजन करने से आँखों की रौशनी बढती हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com