ऐसे दें गणतंत्र दिवस पर हिंदी में भाषण

* बाल विशेष *

जी हाँ. अगर आप भी जानना चाहते हैं तो बता दें कि 26 जनवरी 2020 (26 January) पर इस वर्ष भारत 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day Of India) मना रहा है। 26 जनवरी 1950 (26 January 1950) को भारत का संविधान लागू (Constitution Of India) किया गया और तब से लगातार हर साल 26 जनवरी को भारत बड़ी धूम धाम से गणतंत्र दिवस (Republic Day Celebration) मनाया जाता है।

Loading...

republic day speech in hindi

लोग एक दूसरे को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं (Gantantra Diwas Ki Hardik Shubkamnaye) देते हैं, गणतंत्र दिवस की फोटो (Republic Day Photo), गणतंत्र दिवस के कोट्स (Republic Day Quotes), गणतंत्र दिवस के मैसेज (Republic Day Massage) और गणतंत्र दिवस की शायरी (Republic Day Shayari) आदि भेजते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाये हैं गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में कैसे लिखें या पढ़ें, जानिए…

स्टेज पर पहुंचते ही कहें…

माननीय मुख्य अतिथि, शिक्षक, माता-पिता और मेरे सभी प्रिय मित्र आप सबको मेरा नमस्कार… मैं ….नाम…. कक्षा ….. का छात्र हूं। मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि इस बार भारत अपना 71 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही खास दिन है और आप सभी को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मित्रों हम 26 जनवरी 1950 से हर साल गणतंत्र दिवस मनाते है क्योंकि इस दिन भारत को गणतंत्र देश के रूप में घोषित किया गया था और साथ ही साथ भारत का संविधान लंबे संघर्ष के बाद लागू हुआ था। 15 अगस्त 1947 को भारत को आज़ादी मिली और ढाई साल बाद 26 जनवरी 1950 को भारत डेमोक्रेटिक रिपब्लिक बना।

republic day 2020 pics photos

भारत में गणतंत्र दिवस का इतिहास में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के बड़े संघर्ष के बाद हमें अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिली और हमारा संविधान बना। गणतंत्र का अर्थ है देश में रहने वाले लोगों को अपने प्रतिनिधियों को राजनीतिक नेता के रूप में चुनने का अधिकार। हमारे नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के काफी संघर्ष के बाद हमें आजादी मिली और भारत का अपना संविधान बना। जिसमें सभी नागरिकों के मूल कर्तव्यों, नियम और कानून का उल्लेख है।

यह भी पढ़ें – विडियो: यह वीर शहीद होने के बाद भी करते रहे सेना की मदद, सुनकर आँखों से निकल जायेंगे आंसू

republic day 2020 pics photos girl

हम अपने देश के प्रति उनके बलिदान को कभी नहीं भूल सकते। उन्होंने ऐसा किया कि उनकी आने वाली पीढ़ियां संघर्ष के बिना जी सकें और देश आगे बढ़े। हमें ऐसे महान अवसरों पर उन्हें याद करना चाहिए और उन्हें सलाम करना चाहिए। यह सिर्फ उनके कारण संभव हो पाया है कि हम अपने राष्ट्र में स्वतंत्र रूप से रह सकते हैं। भारत में विविधता में एकता दिखाने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा भारतीय संस्कृति और परंपरा का एक बड़ा प्रदर्शन भी किया जाता है। इस भाषण को समाप्त करने से पहले, मैं गणतंत्र दिवस के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका देने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे एक भारतीय होने पर गर्व है। अंत में सभी का धन्यवाद करें और कहें वन्दे मातरम् , वन्दे मातरम्, वन्दे मातरम्…  भारत माता की जय…

 

(करियर इंडिया हिंदी से साभार )

 

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *