खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

सर्दी ने दस्तक दे दी हैं। पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही हैं। इस बदलते मौसम में सर्दी – जुकाम और बुखार हो सकता हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने और फ्लू से खुद को बचाने की जरूरत हैं। इससे बचने का एक अच्छा तरीका यह हैं कि आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको जुकाम और फ्लू से बचाएगा।खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

यह भी पढ़ें- जानिए पुरुषों से आख़िर क्या चाहती हैं महिलाएं….

1. अदरक वाली चाय पिएँ –

अदरक की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें एंटी – इंफ्लामेंटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको जुकाम और फ्लू से बचाती हैं।

2. कॉमन कोल्ड रोकने के लिए खाएँ संतरे –

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता हैं जो कॉमन कोल्ड को रोकने में मदद करता हैं। यह पर्यावरण प्रेरित बीमारियों से शरीर को बचाता हैं।

यह भी पढ़ें- भूल कर भी चहरे पर न लगाये ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान

3. खांसी को रोकने के लिए डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में एंटी – ऑक्सीडेंट्स युक्त थियोब्रोमाइन होती हैं जो खांसी के उपचार में मदद करती हैं। यह ब्रोन्काइटिस से पीड़ित लोगों और कफ के लक्षणों वाले रोगी के इलाज में सहायक होती हैं।

4. चिकन नूडल सूप का उपयोग –

शीतऋतु में जुकाम और फ्लू का सामना करने के लिए गर्म – गर्म चिकन नूडल सूप एक अच्छा आहार हैं। इसमें एंटी – इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्मी महसूस होती हैं और यह आपके श्वसन तंत्र में सूजन को कम कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें – भूल कर भी चहरे पर न लगाये ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान

5. ग्रीक दही का उपयोग-

ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरा होता हैं। इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती हैं। इसके सेवन से जुकाम से मुकाबला करने में सहायता मिलती हैं।

6. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लाल मिर्च का उपयोग-

लाल मिर्च में विटामिन सी की समृद्ध मात्रा होती हैं। यह जुकाम से मुकाबला करने में सहायता कर सकती हैं। कई अध्ययनों से पता चला हैं कि 200 मिलीग्राम विटामिन सी का उपयोग करने से जुकाम का खतरा कम होता हैं।

यह भी पढ़ें- ज्यादा ठंड में काम नहीं करती iPhone X की डिस्प्ले, यूजर्स ने शिकायत पर एप्पल बोली- जल्द करेंगे ठीक

7. बॉडी हाइड्रेशन के लिए पिएं पानी-

जब आप बीमार होती हैं तो पानी एक आवश्यक पेय होता हैं इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए एक दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी पीने की कोशिश करें।

8. इम्युनिटी पॉवर को बनाएं रखने के लिए ब्लू बेरीज-

यह फल एंटी – ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने और आपको जुकाम और फ्लू से बचाने में सहायक होता हैं, जो लोग ब्लू बेरीज का सेवन करते हैं उन्हें सर्दी – जुकाम होने की संभावना कम होती हैं।

ये भी पढ़ें: बस करें सिर्फ यह एक छोटा सा काम, और मात्र एक रुपए में घर ले आइये टाटा की चमचमाती कार

इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट में ऊपर दिए गए आहारों को शामिल करें और इस सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने की कोशिश करें।

 

loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 9 =

You may also like

पृथ्वी के आकार के ग्रह की खोज, हो सकती हैं जीवन की संभावना

जिनीवा: गुरुवार को महज 11 प्रकाशवर्ष की दूरी पर