क्या वाकई असली मर्द नहीं पहनते कंडोम? ये वीडियो आंखें खोल देगा..

शादीशुदा महिलाओं के गर्भ से अगर आवाज आती तो एक ही चीख सुनाई देती कि ‘गर्भपात और गर्भनिरोधक मुझ पर अत्याचार करते हैं. ये सब मेरी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं. मुझे ये सब झेलना पड़ता है, क्योंकि वो एक मर्द है, जो कहता है कि असली मर्द कंडोम नहीं पहनते.’ पर अफसोस कि न गर्भ आवाज करता है और न महिलाएं. ज्यादातर महिलाएं अपने पार्टनर को कंडोम का इस्तेमाल करने के लिए मना ही नहीं पातीं.

condom

सनी लियोन के कंडोम वाले विज्ञापन कुछ पुरुषों को आकर्षित तो करते हैं लेकिन ये विज्ञापन उन्हें कंडोम इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित नहीं करते. कुछ लोगों के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना शान के खिलाफ होता है, तो किसी को मजा नहीं आता, ऐसे एक नहीं कई कारण हैं जिसे बताकर पुरुष सेफ सेक्स से बच निकलते हैं. ये सभी बातें कहना उतना ही आसान है जितना बाजार में गर्भनिरोधकों का उपलब्ध होना. और शायद ये सुलभ ‘पिल’ वजह भी हैं कि वो खुद गर्भनिरोधक इस्तेमाल नहीं करते. नतीजा अनचाही प्रेगनेंसी.

सेक्‍स के दौरान कंडोम इस्तेमाल न करने के पुरुष क्या-क्या तर्क देते हैं, इसे इन महिलाओं के वीडियो से समझा जा सकता है-

..लेकिन उनके लिए कितना आसान है बाजार से एक पिल लाकर बीवी को दे देना और न ला पाए तो ले जाकर अबॉर्शन करवा देना. काश वो पुरुष कभी समझ पाते कि लगातार गर्भनिरोधक और गर्भपात महिलाओं के शरीर पर क्या असर डालते हैं. पर गर्भ आवाज नहीं करते. पर महिलाएं तो कर सकती हैं. क्यों पिल हाथ में थमाकर पुरुष हर बार अपनी जिम्मेदारी से बच जाते हैं?

इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि ujjawalprabhat.com उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

Back to top button