Home > जीवनशैली > हेल्थ > क्या आपको भी हैं बार-बार नमकीन खाने की आदत, तो जरुर पढ़े ये खास खबर

क्या आपको भी हैं बार-बार नमकीन खाने की आदत, तो जरुर पढ़े ये खास खबर

कई बार आपने देखा होगा कि आप चिप्स का एक पैकेट खाते हैं तो थोड़ी देर बाद फिर आपको कुछ नमकीन खाने का मन करने लगता है. अधिकतर लोगों का कहना है कि उन्हें पता नहीं क्यों दिन में कई बार नमकीन चीजें खाने की भूख लगती है. फिजिशियन डॉ. सुमित अग्रवाल के मुताबिक, बार-बार नमक की भूख लगना भी एक समस्या है और इसके पीछे कई कारण होते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ कारण :क्या आपको भी हैं बार-बार नमकीन खाने की आदत, तो जरुर पढ़े ये खास खबर

सोडियम लेवल का कम होना
कई बार शरीर में सोडियम की मात्रा भी काफी कम हो जाती है ऐसे में भी लोगों को ज्यादा नमकीन चीजें खाने का मन करने लगता है. कई बार ज्यादा पसीना निकल जाने की वजह से भी शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है.

मिनरल की कमी
अगर चिप्स या फ्रेंच फ्राई खाने के बाद भी अगर आपकी नमक खाने की भूख शांत नहीं हो रही है इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम और पोटैशियम की कमी है. इसलिए पहले इन मिनरल की कमी को दूर करें फिर आपकी नमकीन खाने की भूख भी शांत हो जाएगी.

डिहाइड्रेशन होने पर
जब आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं तो उससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है तो उसे नियंत्रित करने के लिए नमक लेने की ज़रूरत पड़ती है. ऐसे में आप नमक लेने के बजाय इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर ड्रिंक का सेवन करें.

तनाव
कई बार अधिक तनाव में रहने के कारण भी नमकीन चीजें खाने का मन करने लगता है, क्योंकि जब आप तनाव में होते हैं उस समय शरीर से सोडियम ज्यादा निकलने लगता है. इसलिए उसकी भरपाई करने के लिए आपको नमकीन चीजें खाने की भूख लगती है.

एड्रेनल ग्लैंड में कमी
बार बार नमक खाने की भूख लगने के पीछे, एड्रेनल ग्लैंड का ठीक से काम न कर पाना भी एक कारण हो सकता है. ऐसे में शरीर का एनर्जी लेवल भी बहुत कम हो जाता है. इससे बचने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लें

Loading...

Check Also

मिलावटी दूध पीने से लिवर, किडनी और पेट को होता है खतरा...

मिलावटी दूध पीने से लिवर, किडनी और पेट को होता है खतरा…

चिकित्सकों का कहना है कि करीब दो साल तक लगातार मिलावटी दूध पीते रहने पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com