ऑस्ट्रेलिया में आया 6.5 तीव्रता का भूकंप, हिल गयी धरती…

उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के कुछ हिस्सों में आज 6.5 तीव्रता का तेज भूकंप आया. डार्विन के निवासियों ने धरती के तेजी से हिलने की बात कही, लेकिन किसी नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली है. सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. अमेरिकी भूकंपविदों ने कहा कि भूकंप पूर्वी इंडोनेशिया के अपतटीय क्षेत्र में आया.

श्रीलंकाई नौसेना ने 12 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्ताररोजी मैक्यूरा ने प्रसारक एबीसी के डार्विन फेसबुक पेज पर कहा, टीवी कैबिनेट में से लगभग गिर ही गया था. दो मंजिला मकान हिल रहा था. पोस्ट करने वाले एक अन्य व्यक्ति ने कहा, ऐसा लग रहा था कि मिचल सेंटर गिर जाएगा. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि यह भूकंप ईस्ट तिमोर में दिली के 278 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में समुद्र के नीचे 158 किलोमीटर नीचे आया.

ऑस्ट्रेलिया के नॉदर्न टेरीटरी न्यूज ने कहा कि डार्विन और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके व्यापक तौर पर महसूस किए गए.इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने कहा कि मोलूकास द्वीप श्रृंखला के दक्षिण पश्चिम के निवासियों को भी भूकंप के झटके महसूस हुए लेकिन अब तक किसी के हताहत होने या कोई नुकसान होने की कोई खबर नहीं है.

चूंकि इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील पैसिफिक ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है, इसलिए यहां भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधियां आम हैं. पैसिफिक ‘रिंग ऑफ फायर’ वह स्थान है, जहां टेक्टोनिक प्लेटें टकराती हैं.(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button