इंटरनेट यूजर के मामले में अमेरिका से आगे निकले भारतीय, जानें कौन है टॉप पर…

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सस्ते मोबाइल डाटा के कारण देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है. हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट के दुनियाभर में कूल यूजर्स में भारत की 12 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इससे भारत इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो लोगों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है. मैरी मीकर की इंटरनेट प्रवृत्ति पर आयी 2019 की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

Loading...

दुनिया भर में 3.8 अरब इंटरनेट यूजर्स

रिपोर्ट में जियो को अमेरिका के बाहर की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में से एक बताया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में करीब 3.8 अरब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. यह दुनिया की कुल आबादी के आधे से अधिक है. इसमें 21 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स के के साथ चीन टॉप पर है. अमेरिका में दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स का महज 8 प्रतिशत ही है.

पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली हैं ये चार शानदार SUV, BS6 इंजन के साथ होंगी लांच

जियो के 30.7 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स

दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स की वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है. साल 2018 में यह छह प्रतिशत रही. हालांकि यह 2017 के 7 प्रतिशत के मुकाबले कम है. रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो के 30.7 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं. इसमें जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी के हवाले से कहा गया है कि वह एक हाइब्रिड ऑनलाइन से ऑफलाइन वाणिज्य मंच तैयार कर रहे हैं. इसमें रिलायंस रिटेल के मार्केटप्लेस को जियो के डिजिटल ढांचे से जोड़ रहे हैं.

गौरतलब है कि 5 सितंबर 2016 को जियो ने सस्ते इंटरनेट प्लान के साथ भारतीय बाजार में कारोबार शुरू किया था. उसके बाद से देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ी है और कंप्टीशन के चलते अन्य कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट प्लान सस्ते किए हैं.

किस देश में कितने प्रतिशत इंटरनेट यूजर
– 21 प्रतिशत—-चीन
– 12 प्रतिशत—-भारत
– 08 प्रतिशत—-यूएस

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *