आज से टोल वसूली हुई शुरू, पेट्रोल पंपों पर 500-1000 के पुराने नोट बंद

नोटबंदी की जद्दोजहद के बीच आज का दिन अहम है क्योंकि रात 12 बजे से टोल टैक्स वलूसी शुरू हो चुकी है। साथ ही पेट्रोल पम्पों पर 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट नहीं लिए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि कुछ दिन लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

न होगी मस्जिद.. न ही मजार… होगा इस्लाम और आतंक पूरी तरह खत्म.. आ गया क़ानून….toll-booth_

जानकारी के मुताबिक, देशभर के नेशनल और स्टेट हाईवे पर शुक्रवार दो दिसंबर रात बारह बजे से टोल टैक्स लगना शुरू हो दया है। नोट बंदी के बाद केंद्र सरकार ने टोल टैक्स वसूली पर रोक लगा दी थी। इस रोक के हटाने के बाद टोल नाकों पर बनने वाली स्थितियों पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने अधिकारी और इंजीनियरों की टीम भेजी है, जो तीन दिन तक हालात का जायजा लेगी। टीम हर छह घंटे में केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजेगी।

मालूम हो, 500 व 1000 के पुराने नोट को बंद किए जाने के बाद टोल नाकों को पहले 18 नवंबर उसके बाद 24 नवंबर व बाद में 1 दिसंबर तक टोल फ्री किए गए थे। अब फिर से टोल टैक्स लेना शुरू हो गया है।

यहां घर बैठे जमा कराएं टोल टैक्स

  • मप्र में सागर-नरसिंहपुर रोड पर स्थित पीपर पानी टोल नाके के मैनेजर अशोक गुप्ता ने बताया कि टोल नाके पर पुरानी दरों के हिसाब से ही राशि ली जा रही है। जिनका मासिक पास बीते माह की 1 से 8 तारीख के बीच बनाया गया था। उनकी समय अवधि को भी बढ़ा दिया जाएगा।
  • टोल नाके पर वाहनों को असुविधा न हो इसके लिए स्वाइप मशीन के साथ प्रीपेड उपकरण मोबाइल बैकिंग के माध्यम से राशि का भुगतान किया जा सकेगा।
  • वाहन चालक अब दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे का टोल घर बैठे जमा करा सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल पर हाईवे साथी एप डाउनलोड करना होगा।
  • फिलहाल यह सुविधा स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर शुरू की गई है। जल्द ही यह सुविधा आइजीआइ एयरपोर्ट के नजदीक स्थित टोल प्लाजा पर भी मिलेगी।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button