आज यानि 03 जनवरी, 2021 को जनपद गोरखपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे: CM योगी

  • मुख्यमंत्री का जनपद गोरखपुर भ्रमण
  • 573 करोड़ रु0 से अधिक की लागत की 37 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा
  • लोकार्पण की जाने वाली परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर शहर की 09, विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण की 03 तथा विधानसभा क्षेत्रों पिपराइच एवं चैरीचैरा की 01-01 परियोजना सम्मिलित
  • शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर शहर की 18, विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण की 03 तथा विधानसभा क्षेत्रों पिपराइच एवं चैरीचैरा की 01-01 परियोजना शामिल
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कल 03 जनवरी, 2021 को जनपद गोरखपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी जनपद गोरखपुर भ्रमण के दौरान गोरखपुर क्लब में आयोजित कार्यक्रम में गोरखपुर शहर, गोरखपुर ग्रामीण, पिपराइच एवं चैरीचैरा विधान सभा क्षेत्रों की 573 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 37 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री जी द्वारा 150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत 14 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा लगभग 423.41 करोड़ रुपए की लागत की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि लोकार्पण की जाने वाली परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर शहर की 09, विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण की 03 तथा विधानसभा क्षेत्रों पिपराइच एवं चैरीचैरा की 01-01 परियोजना सम्मिलित है। शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर शहर की 18, विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण की 03 तथा विधानसभा क्षेत्रों पिपराइच एवं चैरीचैरा की 01-01 परियोजना शामिल है।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर शहर के अन्तर्गत रामगढ़ताल के सौन्दर्यीकरण की योजना (नया सवेरा), जिला चिकित्सालय गोरखपुर में एम0आर0आई0 मशीन की स्थापना के लिए अतिरिक्त कक्ष/भवन, जिला महिला चिकित्सालय गोरखपुर में ओ0टी0 उच्चीकरण माॅड्यूलर ओ0टी0, राजकीय कृषि विद्यालय में मल्टीपरपज सीड स्टोर एण्ड टेक्नोलाॅजी डिसमिनेशन सेण्टर, राजकीय बौद्ध संग्रहालय गोरखपुर के सुदृढ़ीकरण कार्य, बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में वाॅर्ड संख्या-01, 02, 03, 04, 08 एवं ट्राॅमा सेण्टर के जीर्णाेद्धार का कार्य, ए0डी0 राजकीय कन्या इण्टर काॅलेज परिसर में इण्टरलाॅकिंग एवं क्षतिग्रस्त सड़क के निर्माण कार्य, राजकीय उद्यान गोरखपुर की बाउण्ड्रीवाॅल के जीर्णाेद्धार कार्य, संकेत राजकीय मूकबधिर विद्यालय छात्रावास एवं आवासीय भवन का लोकार्पण करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण के अन्तर्गत महेवा चुंगी से मलौली बन्धा मार्ग के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य, विकासखण्ड पिपरौली में राजकीय कृषि बीज भण्डार में मल्टीपरपज सीड स्टोर एण्ड टेक्नोलाॅजी डिसमिनेशन सेण्टर, मण्डलीय कारागार में पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल शहीद स्मारक के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास कार्य का लोकार्पण करेंगे।
मुख्यमंत्री जी विधान सभा क्षेत्र पिपराइच के अन्तर्गत गोरखपुर-महराजगंज-
निचलौल मार्ग (झुगिया चंुगी) से फर्टिलाइजर गेट तक मार्ग के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व नवनिर्माण कार्य तथा चैरीचैरा विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत शहीद स्मारक चैरीचैरा के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास कार्य का लोकार्पण भी करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं में गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत जिला कारागार में 24 बेड के अस्पताल का निर्माण, मृदा परीक्षण भवन एवं मृदा सर्वेक्षण भवन का निर्माण, ममता राजकीय मानसिक मंदित (बालिका) विद्यालय का निर्माण, नवीन मानसिक मंदित आश्रय गृह सह-प्रशिक्षण केन्द्र आवासीय का निर्माण सम्मिलित है।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी राजकीय महिला पाॅलीटेक्निक गोरखपुर भवन में वर्कशाॅप भवन के नवीन निर्माण एवं प्रशासनिक भवन के जीर्णाेद्धार, बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में गौतम छात्रावास का रिनोवेशन तथा कौशल विकास केन्द्र की स्थापना, आई0टी0आई0 चरगांवा में विभिन्न टेªड की कार्यशाला, कक्षों के निर्माण कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी रामगढ़ ताल के चारों तरफ बोल्डर पिचिंग, 26वीं वाहिनी पी0ए0सी0 में 200 व्यक्तियों की क्षमता की बैरक का निर्माण, पुलिस थाना एम्स के प्रशासनिक भवनों के निर्माण, असुरन चैराहे के समीप गीता वाटिका स्थल के पर्यटन विकास, बक्शीपुर में श्री चित्रगुप्त मंदिर के पर्यटन विकास, नौसड़-पैडलेगंज 06 लेन शहरी मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, जिला जेल बाईपास मार्ग के 04 लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, श्री विश्वकर्मा पंचायत मंदिर के पर्यटन विकास का शिलान्यास भी करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं में विधानसभा क्षेत्र गोरखपुर ग्रामीण के तहत एन0एच0-28 का छूटा शहरी भाग (कालेसर से जगदीशपुर मार्ग) के किलोमीटर 01 से 09 में सतह सुधार कार्य, रानीडीहा सिक्टौर होते हुए मिर्जापुर तक मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा रोहिन नदी डोमिनगढ़ घाट पर निर्मित सेतु पर डोमिनगढ़ गाहासाड़ मार्ग के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं सुरक्षात्मक कार्य सम्मिलित हैं।
मुख्यमंत्री जी पिपराइच विधानसभा क्षेत्र मंे गुलहरिया रामनगर (नहर की पटरी) मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा चैरीचैरा विधानसभा क्षेत्र में कुसुम्ही मोती राम अड्डा मार्ग के किलोमीटर 01 से 6.80 तक सतह सुधार कार्य की आधारशिला भी रखेंगे।
———
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button