आखिर क्यों इसे गाने को सुनते ही लोग कर लेते हैं सुसाइड?

कुछ गाने ऐसे होते हैं जो हमारे फेवरेट बन जाते हैं जिन्हें हम कितनी बार भी सुने हमारा मन नहीं भरता लेकिन क्या आपने कभी ऐसे गाने के बारे में सुना है जिसे सुनकर लोग आत्महत्या कर लेते हैं? शायद आपका जवाब होगा नहीं पर ये बात सच है। एक ऐसा गाना भी है जिस पर 63 सालों तक बैन लगा रहा क्योंकि इसे सुनकर लोग आश्चर्यजनक तरीके से आत्महत्याएं कर रहे थे।आखिर क्यों इसे गाने को सुनते ही लोग कर लेते हैं सुसाइड?

‘Rezso Seress’ जो हंगरी के रहने वाले थे, ने साल 1933 में ‘सैड संडे’ नामक एक गीत बनाया था। इस गीत में इतना दर्द था कि जो इस गीत को एक बार सुनता उसे अपने दर्द का एहसास होने लगता आलम कुछ ऐसा हुआ कि इस गाने को सुनने के बाद कई लोगों ने आत्महत्या कर ली।

ये गाना रिलीज के साथ ही लोगों का पसंदीदा गाना बन गया था और इसे काफी पब्लिसिटी मिली थी। ये एक दर्द भरा गाना है जो लोगों के दिल को छू जाता है। यही कारण था की इस गाने को ‘सबसे उदास गाने’ की उपाधि मिली।

इस गाने को सुनकर आत्महत्या करने का सबसे पहला मामला बर्लिन में सामने आया जब एक लड़के ने इस गाने को सुनने के बाद खुद को गोली मार दी। इसके अलावा न्यूयार्क में भी एक बुजुर्ग ने 7वीं मंजिल से कूदकर अपनी जान दे दी। वहीं हंगरी में एक 17 साल की लड़की ने इस गाने को सुनकर पानी में डूबकर खुद को खत्म कर लिया।

इस गाने के लिरिक्स इतने दर्दनाक हैं कि कोई भी इसे सुनकर इमोशनल हो जाएगा। खैर.. आप इस गाने को सुनने के बाद ऐसा कुछ मत कीजिएगा।

Back to top button