अभी-अभी: एसबीआई खाताधारकों को, सरकार ने दिया ये खास तोहफा

नोटबंदी के दौर में एसबीआई में जिन लोगों का खाता है, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। इस नए फीचर से अब ‘कैश लॉस’ नहीं होंगे एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड से जुड़ा सुरक्षा का एक बेहतरीन फीचर लेकर आया है। एसबीआई के इस नए फीचर का नाम है- ‘एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ’। इस नए फीचर से आप साइबर क्राइम का शिकार होने से बच जाएंगे।

बड़ी खबर: एक बार फिर पीएम मोदी को धमकी, अधिकारियों में हड़कंप मचाsbi

बड़ी खबर: मोदी सरकार ने सस्ता किया पेट्रोल, आज रात से लागू

एसबीआई का यह फीचर उसके बैंकिंग एप्लिकेशन ‘एसबीआई क्विक’ पर उपलब्ध है। इसकी मदद से आप अपने डेबिट कार्ड पर पूरी तरह से कंट्रोल रख सकते हैं। यानी आप अपने डेबिट कार्ड की विभिन्न सुविधाओं को अपनी मर्जी से ऑन और ऑफ कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर इस फीचर के जरिए आप अपने कार्ड के खरीदारी वाले विकल्प को बंद कर सकते हैं। नोटबंदी के फैसले के बाद जहां देशमें कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा मिलने की चर्चा है, वहीं साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे से लोगों के मन मेँ अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा डर है।
हालांकि अगर आपके पास एसबीआई का डेबिट कार्ड है तो आप बेफिक्र हो जाइए, क्योंकि जब तक आप नहीं चाहेंगे आपके डेबिट कार्ड से कोई भी व्यक्ति किसी तरह का कोई फायदा नहीं उठा पाएगा। इसके बाद अगर आपका कार्ड कहीं खो गया तो उससे कोई भी दूसरा व्यक्ति किसी भी तरह की कोई शॉपिंग नहीं कर पाएगा।
इसी तरह अगर आपने इस फीचर के जरिए अपने कार्ड के ई-कॉमर्स विकल्प को बंद कर दिया तो आपके डेबिट कार्ड से किसी भी तरह की कोई ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाएगी। इस फीचर के जरिए आप अपने डेबिट कार्ड के इंटरनेशनल और घरेलू उपयोग को कंट्रोल कर सकते हैं।
इन सभी सुविधाओं के लिए ये जरूरी है कि जिस फोन पर ऐप डाउनलोड हुआ है उसका नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए। एसबीआई का ये क्विक ऐप एंड्रॉयड, विंडोज, आईओएस और ब्लैकबेरी पर उपलब्ध है। एसबीआई के मुताबिक 70 लाख से ज्यादा ग्राहक इस क्विक ऐप से जुड़े हुए हैं।
लाइवइंडिया.लाइव से साभार
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button