अपनी पीठ को क्लीन और पिंपल फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये उपाए

- in जीवनशैली

चेहरे के मुंहासे आसानी से ठीक हो जाते हैं, पर पीठ, वक्ष व बाहों के ऊपरी भाग पर मुंहासे और उनके दाग ठीक होने में वक्त लग जाता है. इसकी वजह है पीठ पर चेहरे की तुलना में ज्यादा मोटे रोमछिद्र होते हैं और इनकी तैलीय ग्रंथियां ज्यादा एक्टिव होती हैं, मुंहासो के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया भी ज्यादा होते हैं. पीठ पर मुंहासे होने पर पसीना उनकी स्थिति और भी भयंकर बना देता है. तो आइए जाने आप अपनी पीठ को साफ़ सुथरी कैसे रख सकते है.अपनी पीठ को क्लीन और पिंपल फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये उपाए

शावर बाथ: जब भी खूब एक्सरसाइज करें, रस्सी कूदें या अन्य खेल खेलें, घर आ कर शावर बाथ लें, जिससे गंदगी और बैक्टीरिया घुल कर साफ हो जाएं. एंटीबैक्टीरियल बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें. नीम की उबली पत्तियों, पोदीने की ताजी पत्तियों के रस और नीबू के रस मिले पानी से भी नहा सकती हैं. फ्रेशनेस के साथ-साथ ठंडक महसूस होगी और मुंहासे कुछ दिनों में सूख जाएंगे. दाग भी धीरे-धीरे कम हो जाएंगे.

टमाटर और एलोवेरा पल्प: टमाटर के गूदे को मैश करके एलोवेरा के पल्प के साथ मिक्स कर लगाएं. इसे 30 मिनट तक पीठ पर लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें. इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो खुले रोमछिद्र के साइज को छोटा कर देते हैं. त्वचा कम समय में स्वस्थ होने लगती है.

नीबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल: नीबू, गुलाबजल और ग्लिसरीन को किसी बोतल में बराबर मात्रा में ले कर मिलाएं. पीठ, बांहों और छाती के ऊपरी भाग में रात को नहाने के बाद लगाएं और अगली सुबह धो लें. इससे दाग-धब्बे धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे. लेकिन मुंहासों पर इसे ना लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नहीं होना चाहती प्रेग्नेंट तो एक बार जरूर अपनाएं यह नुस्खा, जब तक नहीं चाहेगी नहीं होगी प्रेग्नेंट

आज के मॉडन युग में लोग बच्चे पैदा