खुश हो जाइए अगर आपके पास हैं 1000 और 500 के पुराने नोट हैं तो…..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन महीने पहले 8 नवम्बर को 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे। लेकिन आरबीआई ये नोट अब भी छाप रही है। इतना ही नहीं, आरबीआई के मुताबिक 500 और 1000 के नोट अब भी लीगल टेंडर हैं, यानी यह नोट आज भी चलाए जा सकते हैं।

 

यह हाल तब है, जब आरबीआई चीफ उर्जित पटेल कह चुके हैं कि पुराने नोट छापना बंद कर दिया गया है। साथ ही इन नोटों को पूरी तरह खत्म भी किया जा रहा है।

3 महीनो तक किया रेप और बनाया MMS

दरअसल, मामला आरबीआई की वेबसाइट अपडेट न होने का है। आरबीआई की वेबसाइट पर ये सारी जानकारियां दी गई हैं। वेबसाइट के सभी कॉलम अपडेट हैं लेकिन जहां पुराने नोटों के मद्देनजर कुछ सवाल किए गए हैं, वहां का नजारा तो यही कह रहा है कि अगर आपके पास पुराने नोट हैं तो खुश हो जाइए।

आप भी इन जानकारियों को यहां देख सकते हैं, बस यहां क्लिक करिए। इससे आप सीधे योर गाइड टू मनी मैटर्स के पेज पर जाएंगे। आरबीआई का यह पेज आपके पैसों से जुड़े हर सवाल का जवाब देता है।

कालेधन की जाँच पर जवाब न देने वालों को पत्र भेजेगा आयकर विभाग

मजे की बात यह भी इस वेबसाइट पर नए 500 और 2000 के नोट छापे जाने की कोई जानकारी ही नहीं दी गई है। साफ है कि यह वेबसाइट 8 नवम्बर के काफी पहले से अपडेट नहीं की गई है। इस जानकारी सोशल मीडिया पर आने के बाद मामला तूल पकड़ता जा रहा है। लोगों का कहना है कि डिजिटल इंडिया और डिमोनेटाइजेशन की बात करने वाली मोदी सरकार और गवर्नर उर्जित पटेल आखिर क्या साबित कर रहे हैं। इस तरह की बातों से देश की साख पर भी बट्टा लगता है।

इस वेबसाइट पर भारत में छपने वाले नोटों की पूरी हिस्ट्री भी दी गई है। 500 और 1000 के पुराने नोटों के सिक्योरिटी फीचर्स बताए गए हैं। साथ ही इनके नकली नोट कैसे बनाए जाते हैं,  यह भी बताया गया है।

 

साभार : इंडियन लेटर डॉट कॉम

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button