अगर आपका भी बैठ गया है गला तो अपनाएं ये उपाय

मौसम में बदलाव या ठंडा-गर्म खा लेने से अधिकतर लोगों का गला बैठ जाता हैं। इस समस्या के कारण न केवल बोलना मुश्किल हो जाता है बल्कि कुछ खाते-पीते हुए भी दिक्कत आने लगती है और गला दर्द करने लगता हैं। जब गला बैठता है तो जल्दी से ठीक होने का नाम नहीं लेता है। ऐसे में लोग दवाइयों का सहारा तो लेते है, लेकिन इनका जल्दी कोई असर नजर नहीं आता हैं। अगर आपका भी गला बैठ गया है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने गले की परेशानियों को मिनटों में दूर कर सकते हैं।अगर आपका भी बैठ गया है गला तो अपनाएं ये उपाय

1. नमक पानी
नमक के पानी से गरारे करने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा का नमक मिलाएं और कुछ देर तक गरारे करें। नमक का पानी न केवल गले में जमा बलगम खींचता है बल्कि गले की खराश से भी छुटकारा दिलाता हैं।

2. शहद
शहद गले से जुड़ी समस्या जैसे बैठा हुआ गला, गले की सूजन व दर्द को दूर करता हैं। शहद खाने से खांसी की समस्या से भी राहत मिलती हैं। इसलिए इस तरह की समस्या में शहद को लेने से काफी फायदा मिलता हैं।

3. कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय बीमारियों से बचने में मददगार है। इसके अलावा यह गला बैठने की समस्या में दवा के रूप में काम करता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो कई तरह की प्रॉबल्म को दूर करने में मदद करते हैं।

4. पुदीना
रोजाना पुदीने की ताजा पत्तियों को उबालकर उस पानी से गरारे करें। इससे भी राहत मिलती है। पुदीना सांसों को ताजा करने की क्षमता रखता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे का इस्तेमाल करने से भी गले का दर्द मिनटों में दूर हो जाता हैं।

5. बेकिंग़ सोडा
गला खराब है और बोलने में ज्यादा दिक्कत होती है तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करें। इससे काफी राहत मिलेगी। दरअसल, यह पानी बैक्टीरिया को नष्ट करता है और फंगस की समस्या को रोकता हैं।

6. मेथी
अधिक दिनों से गला बैठा है तो मेथी के बीज खाएं या फिर इसे तेल और चाय के रूप में भी पी सकते हैं। मेथी की चाय गले के लिए एक प्राकृतिक दवा हैं।

7. स्टीम शावर दें
आप नम हवा से राहत और गले की सूजन व दर्द को दूर करना चाहते है तो स्टीम शॉवर लें। इससे ट्रीटमेंट से भी काफी फायदा मिलेगा। स्टीम शॉवर के लिए गर्म पानी से भाप बनाएं। फिर सिर पर एक तौलिया डालें और भाप में सांस लें। कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लेते रहें।

Back to top button