अकेले ट्रेवल करना चाहती हैं? पहले जान लें ये 10 बातें

- in जीवनशैली, पर्यटन

सिर्फ अपनी responsibility, जो जी चाहे करने की आजादी, जहां मन चाहे जाने की आजादी, कुछ भी खाने, कुछ भी पहनने की आजादी, Life को एक नये तरीके से देखने का मौका, Solo travelling ऐसे और भी कई मजेदार experience लेकर आता है। मगर ये आपकी life का सबसे खास और खुशनुमा सफर बने, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि आप इस सफर पर बिलकुल अकेले निकली हैं-

अकेले ट्रेवल करना चाहती हैं? पहले जान लें ये 10 बातें

1. Info शेयर करें

अकेले जाना तो ठीक है, मगर ऐसा भी अकेले न हो कि आप कहीं जा रही हैं, ये अकेले आप ही को पता हो। घर पर औऱ दोस्तों से अपने इस Solo trip के बारे में बात करें। उन्हें पता होना चाहिए कि आप कहां जा रही हैं। किस ट्रेन से या फ्लाइट से जा रही हैं। कितने दिन के लिए जा रही हैं और कहां रुकने वाली हैं । बेशक आप अकेली हों, लेकिन ऐसा करके secure फील करेंगी।

2. पैकिंग में सावधानी

अब बारी आती है packing की। आप अकेले जा रही हैं। इसका मतलब है कि आपको सब कुछ अपने हिसाब से करना चाहिए। इसलिए packing भी उन्हीं चीजों की करें, जिनके साथ आप comfortable हैं। यानी शो वाले भारी भरकम या formal wear पैक करने की जरूरत नहीं है। न ही जरूरत है मेकअप किट रखने की। Solo travel के लिए less is more का फंडा अपनाएं। एक female-friendly बैग खरीदें और उसमें अपने सबसे कम्फर्टेबल और स्मार्ट आउटफिट्स रखें। लॉन्ग स्कर्ट, जींस, टीशर्ट, शॉर्ट्स, हैट, स्ट्रेप शू या स्लीपर से भी काम चल जाएगा।

3. Planning भी ज़रूरी है

वैसे तो अकेले घूमने का मज़ा तब भी है जब आप बस यूं ही नई नई चीजें explore करें लेकिन फिर भी जाने से पहले planning जरूरी है। हो सकता है, जहां से आपने बस लेने का सोचा हो, वहां से बस मिलती ही न हो, हो सकता है जहां आपको शाम तक पहुंचना हो, वहां पहुंचने में रात हो जाए…आपकी फ्लाइट delay हो जाए, इसलिए इन situations के लिए भी तैयार रहें।

4. सोशल मीडिया पर करें चेक-इन 

अब आप वहां पहुंच चुकी हैं, जहां आने का आपने प्लान किया था। क्योंकि आप अकेली हैं, इसलिए एक और tip काम का है। वो ये कि अपने Social media platform जैसे facebook या twitter पर check in अपडेट डाल दें। इससे दो फायदे हैं, एक तो आपके फ्रेंड्स को इस बारे में पता चल जाएगा।

5. दोस्ती है अच्छी

इस connected world में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकतीं कौन सा कॉन्टेक्ट कब काम आ जाए। हो सकता है एक अजनबी शहर में आपको कोई अपना सा मिल जाए और आपकी ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस आपको जिंदगी भर के लिए कुछ अच्छे दोस्तों से मिला दे।

6. ज़रूरी पेपर रखें साथ

अपने पासपोर्ट, सोशल सिक्योरिटी कार्ड और दूसरे जरूरी पेपर्स की कॉपी करके उन्हें अपने बैग और पर्स में अलग-अलग रखें। या फिर इन्हें स्कैन करके अपने ईमेल या लैपटॉप में भी सेव कर लें।

7. किताब बनेगी बेस्ट फ्रेंड

लंबा सफर वो भी अकेले, इसे interesting बना सकती है एक अच्छी किताब। अपने साथ वो एक-दो किताबें भी पैक करें, जिन्हें पढ़ने का plan आप लंबे समय से बना रही हैं।

8. टेस्ट में भी नया

मैक-डी, केएफसी तो आप कहीं भी जा सकती हैं, जहां भी जाएं, वहां का local food जरूर try करें। माना कि comfort food की जगह कोई और चीज नहीं ले सकती , लेकिन local cuisine का taste लिए बिना भी आपकी trip अधूरी ही मानी जाएगी।

9. Must visit की लिस्ट

पहुंचने से पहले आपने must visit की एक list बनाई होगी। इसमें internet ने help की होगी। क्योंकि आप अकेले निकली हैं, किसी और से consult करने या किसी और के मुताबिक चलने का कोई झंझट नहीं है, तो कुछ नई जगहें explore करने की कोशिश करें।

10. Relax!

अकेले वक्त बिताना मुश्किल होता है, लेकिन इस वक्त को बिताने का सही तरीका आ जाए, तो सब आसान है। एक जगह से दूसरी जगह जाने की जल्दी न करें। अगर आपके पास टाइम बचा है, तो एक चाय या कॉफी लें और जहां भी आप हैं, उस जगह को महसूस करने की कोशिश करें। एक ही दिन में कई सारी चीजें cover करने की कोशिश करेंगी, तो trip यादगार नहीं बन पाएगी। हर जगह को पूरा वक्त दें, ताकि वहां की importance और feel हमेशा के लिए आपके साथ हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये