अल्फाबेट ने हाल ही में इतने कर्मचारियों और यहां तक कि 100 रोबोटों को भी काम से निकाल दिया.. 

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों और यहां तक कि 100 रोबोटों को भी काम से निकाल दिया है। ये रोबोट कंपनी के मुख्यालय में कैफेटेरिया की सफाई करते थे। इसका फैसला गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने लिया है।

बंद हुआ ये प्रोजेक्ट 

नई रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के CEO ने अल्फाबेट की ‘एवरीडे रोबोट्स’ परियोजना को बंद कर दिया है। यह Google की प्रायोगिक एक्स प्रयोगशालाओं के तहत एक यूनिट है ।

100 रोबोट हुए बाहर

इसने कंपनी के कैफेटेरिया को साफ करने में मदद करने के लिए 100 एक-सशस्त्र, पहिए वाले रोबोटों को प्रशिक्षित किया था। इनमें से कई रोबोट प्रोटोटाइप को लैब से बाहर ले जाया गया था और वे  की बे एरिया की सुविधाओं में उपयोगी कार्य कर रहे थे।

कैफेटेरिया की सफाई करते थे रोबोट

ये रोबोट टेबल को साफ करने के साथ-साथ कचरा और रीसाइक्लिंग को अलग करते थे। रोबोट ने महामारी के दौरान कॉन्फ्रेंस रूम को साफ रखने में भी मदद की। अब रोबोट डिवीजन के बंद होने से, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है।

बेहतर ढंग से काम कर रहे है रोबोट

अल्फाबेट ने पिछले कुछ वर्षों में लर्निंग के लिए एक इंटीग्रेटेड हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया है, जिसमें आभासी से वास्तविक दुनिया में ज्ञान का ट्रांसफर शामिल है। रोबोटों ने धीरे-धीरे अपने आसपास की दुनिया पर अधिक पकड़ हासिल की और मशीन लर्निंग की तकनीकों जैसे रिइंफोर्समेंट लर्निंग, कोलैबोरेटिव लर्निंग और डेमोंस्ट्रेशन से सीखने का उपयोग करके सामान्य गतिविधियों को निष्पादित करने में अधिक निपुण हो गए।

लागत में कमी के लिए किया ये काम

इसके साथ लागत में और कटौती करने के लिए, Google ने उन कर्मचारियों से अपने वर्क डेस्क को “पार्टनर” के साथ साझा करने के लिए भी पूछा है, जो काम पर लौटे है। ताकि ऑफिस स्पेस को अधिकतम किया जा सकें।

Back to top button