होली के इस मौसम में बनाये सूखे मावे की गुजिया…

फागुन का महीना चल रहा है। होली बस आने ही वाली है। ऐसे में होली के पकवानों का ख्याल भर ही मुंह में पानी भर लाता है। होली के पकवान की बात हो तो गुजिया का ध्यान सबसे पहले आता है। गुजिया के बिना होली का त्योहार अधूरा-सा रहता है। गुजिया एक ऐसी रेसिपी है, जिसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है। इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि गुजिया के अंदर मौजूद सामग्री और इसका कुरकुरापन इसे एक आनोखा स्वाद देता है। आप इस डिश को होली, किटी पार्टी, पिकनिक पर बना सकते हैं और अपने परिवार व दोस्तों के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।होली के इस मौसम में बनाये सूखे मावे की गुजिया...

सूखे मावे की गुजिया रेसिपी की सामग्री
1 कप खोआ
1 बड़ा चम्मच किशमिश
5 बड़ा चम्मच हरी इलायची
1/2 कप पीसा हुआ चीनी
1 बड़ा चम्मच काजू
1 बड़ा चम्मच बादाम
1 बड़ा चम्मच सूजी
गुजिया के आटे की साम्रगी
2 कप मैदा
1/2 दूध
2 कप घी

सूखे मावे की गुजिया रेसिपी बनाने की वि​धि-
Step 1
स्वादिष्ट मावे की गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा लें। इसमें मैदा,घी और दूध डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस साम्रगी को हाथों की सहायता से अच्छे से गूंथ लें।

Step 2
अब एक पैन लें, उसमें घी डालकर उसे मध्यम आंच पर रख दें। इसके बाद इसमें सूजी डालकर इसको हल्का भूरा होने तक भूनें। इसके बाद सूजी को एक बर्तन में निकाल लें और एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें।

Step 3
अब बादाम और काजू को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद सूजी में खोआ, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर और चीनी को मिलाएं।

Step 4
इसके बाद आटा लें और उसे गोल आकार में रोल कर लें। इस आटे को बेल लें। इसके बाद गुजिया के सांचों की सहायता से आटे को आकार दें। इसके बाद इसमें मिक्स सामग्री को भरें। किनारों पर पर हल्का सा पानी लगाएं और इसे ध्यान से चिपका दें।

Step 5
अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लें, उसमें तेल डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। इसमें गुजिया डालें और सुनहरा भूरा होने तक गुजिया को तलें। इसके बाद गर्म या ठंडा अपनी पसंद के अनुसार सर्व करें।

Back to top button