मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन राज्यों में झमाझम बारिश के आसार…

बंगाल खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने के कारण मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर, पूर्वी और मध्य भारत में अगले चार-पांच दिनों के दौरान झमाझम बरसात होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने यह पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ओडिशा में 26 और छत्तीसगढ़ में 27 अगस्त को मूसलाधार बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बुधवार को भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है।

अत्यधिक भारी बरसात की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के इलाकों के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र (समुद्री तूफान) बना हुआ है, जिसके अगले चार-पांच दिनों में पश्चिम-पश्चिमोत्तर दिशा में बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव के चलते ओडिशा, बंगाल के गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों और झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में 28 अगस्त तक कहीं भारी तो कहीं अत्यधिक भारी बरसात होने की संभावना है।

26 से 28 अगस्त भारी बरसात

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में भी 26-28 अगस्त के बीच भारी बरसात होगी। इसके अलावा ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में 25-26 और छत्तीसगढ़ में 27 अगस्त को कई स्थानों पर बहुत अधिक तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख सती देवी ने कहा कि उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में व्यापक रूप से तेज बारिश होगी।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ दूर-दराज के इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही बुधवार को उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बंगाल, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, बिहार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

Back to top button