महज 9 सेकंड में ढह जाएगी 32 मंजिला इमारत, आसपास की सोसाइटी..

नोएडा के सेक्टर 93-A में बने सुपरटेक ट्विन टावर आज गिराया जाएगा. महज 9 सेकंड में ये 32 मंजिला इमारत ढह जाएगी. इसे लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से टावर के आसपास की सोसाइटी को खाली करा दिया है. साथ ही ब्लास्ट होने से पहले पूरे सिस्टम को चेक किया जा रहा है.

सेक्टर-93-ए में बने 103 मीटर ऊंचे एपेक्स और 97 मीटर ऊंचे सियान टावर को ध्वस्त करने के लिए 3700 किलो विस्फोटक अलग-अलग फ्लोर पर लगाया गया है. सुरक्षा कारणों से एमराल्ड कोर्ट और आसपास की सोसायटी के फ्लैट खाली कराए जाएंगे. इसके अलावा करीब तीन हजार वाहन और 200 पालतू पशुओं को भी बाहर निकाल लिया जाएगा. एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि पुलिस से मंजूरी मिलने पर दोपहर ढाई बजे ‘ट्रिगर’ दबाया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी ने बताया कि करीब 60 हजार टन मलबा दोनों टावर से निकलेगा. इसमें से करीब 35 हजार टन मलबे का निस्तारण कराया जाएगा. ध्वस्तीकरण के बाद उठने वाली धूल को साफ करने के लिए कर्मचारी, स्वीपिंग मशीन, एंटी स्माग गन और पानी छिड़कने की मशीन के साथ वहां मौजूद रहेंगे

Back to top button