#facebook पर अब ये काम कर आप बन सकते हो करोड़पति!

अगर आप घर बैठे मालामाल होना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक बेहतरीन मौका है। इसके लिए आपको केवल अपने फोन से वीडियो रिकॅार्ड कर अपने चहेते फेसबुक पर अपलोड करना होगा। फेसबुक अपनी पॅालिसी के तहत इसके लिए आपको भुगतान करेगा। जी हां सोशल मीडिया की सबसे पॅापूलर वेबसाइट फेसबुक अब यूट्यूब को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। बहुत संभव है कि भविष्य में वह यूट्यूब को भी पछाड़कर उससे आगे निकल जाए। #facebook पर अब ये काम कर आप बन सकते हो करोड़पति!

यह तो आप जानते ही होंगे कि फेसबुक कई सेलिब्रिटीज को वीडियो कंटेंट के लिए करोड़ों रुपए देती है। उधर वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपार्ट के मुताबिक कंपनी लाइव वीडियोज के लिए अगले साल तक लगभग 50 मिलियन डॉलर खर्च कर देगी। फेसबुक दुनिया भर के मीडिया हाउस और पब्लिकेशन्स से ज्यादा से ज्यादा वीडियो कंटेंट डालने को कह रही है। इसके लिए उन्हें पैसे भी दिए जा रहे हैं। 

यह वीडियो कोर्इ यूट्यूब वीडियो नहीं हों बल्कि डायरेक्ट फेसबुक पर वीडियो अपलोड। वीडियो चाहे फेसबुक लाइव के तौर पर हो या डायरेक्ट अपलोड किया गया हो। फेसबुक लगातार अपनी साइट पर वीडियो से जुड़े नए फीचर्स लॉन्च कर रही है। 

अब फेसबुक पर यूट्यूब जैसे ही सभी कैटेगरी के वीडियोज आपको मिल जाएंगे। वेरिफाइड पेजों पर ज्यादा बेहतर तरीके की कैटेगरी दिखेगी, और ऐसा लगेगा जैसे ये वीडियो की ही वेबसाइट है। हाल ही में फेसबुक ने ऑटो प्ले वीडियो का फीचर भी शुरू किया है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसकी खास बात यह है कि जैसे ही आप न्यूज फीड स्क्रॉल करेंगे वीडियो स्टार्ट हो जाएगा। 

इससे कंपनी का सीधा फायदा होता है, क्योंकि जाहिर है हिट्स भी मिलेंगे। हालांकि सेटिंग्स से इसे बंद किया जा सकता है, लेकिन फिर भी डिफॉल्ट तौर पर ऑटो प्ले होता है और कई यूजर्स इसे समझ नहीं पाते। फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी और 3डी आधारित वीडियोज फीचर्स पहले ही लॉन्च कर रखा जिससे आगे का रास्ता साफ है। अमरीका में फेसबुक पर 94 फीसदी वीडियो दर्शक बढ़ें है जबकि दुनिया भर में 74 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं। 

फेसबुक के मुताबिक अमरीकन एक दिन में 1 बिलियन वीडियोज देखते हैं और अमरीका के 76 फीसदी लोग वीडियो ढूढने के लिए फेसबुक यूज करते हैं। अब जब लोग वीडियो ढूंढने के लिए फेसबुक पर आने लगे तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यूट्यूब का क्या होगा। ऐसा करने के पीछे कंपनी का सबसे बड़ा मकसद जाहिर है पैसा कमाना है। 

लेकिन इसके सामने यूट्यूब है और फेसबुक को पता है कि यूट्यूब को अचानक किसी वीडियो फीचर से मात नहीं दिया जा सकता है। इसलिए कंपनी लंबे समय से यह काम धीरे धीरे कर रही है, और अब असर भी दिखने लगा है।

 
 
Back to top button