दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर चली जाएगी सरकारी नौकरी

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर चली जाएगी सरकारी नौकरीगुवाहाटी: सरकारी नौकरी का ख्वाब कौन नहीं देखता, लेकिन क्या हो अगर एक गलती की वजह से आपको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़े। जी हां, अब ऐसा विधेयक आने वाला है, जिसके तहत 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर आपकी सरकारी नौकरी जा सकती है।
दरअसल, असम सरकार जनसंख्या नियंत्रण पर एक विधेयक लाने की योजना बना रही है जिसमें दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। अगर राज्य सरकार अपनी योजना को मूर्त रूप दे पाती है तो अगले वर्ष मार्च में विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण संबंधी विधेयक का मसौदा पेश किया जाएगा जिसमें एक परिवार में दो बच्चों की सीमा तय की जाएगी। 

चुनावों के लिए उम्मीदवारी रद्द
इसके प्रावधानों के अनुसार अगर किसी उम्मीदवार के दो से ज्यादा बच्चे होंगे तो नगरपालिका चुनावों के लिए उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। साथ ही माध्यमिक स्तर के स्कूलों में जनसंख्या नियंत्रण नीति को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। 

उच्च स्तरीय समिति गठित
असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा के मुताबकि, असम सरकार आबादी पर नियंत्रण के लिए राजस्थान सरकार के मॉडल को अपनाएगी, लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए वह जनसंख्या नियंत्रण विधेयक को भी विधानसभा में पेश कर इसे स्थायी कानून का रूप देगी। उन्होंने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण नीति की रूपरेखा के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है, जो अगले 45 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। इस कानून के लागू होने से इसका सरकार की विभिन्न योजनाओं की मंजूरी या अनुदान देने में भी इस्तेमाल किया जाएगा।

punjabkesari.in से साभार…

Back to top button