दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या में अप्रत्यशित हुई वृद्धि…

एनआईटी और आईआईटी में नामांकन के लिए दूसरे चरण की जेईई मेन में आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई। दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या में अप्रत्यशित वृद्धि हुई है। अप्रैल सत्र के लिए तीन लाख 25 हजार नये आवेदन प्राप्त हुए हैं। ये वैसे छात्र हैं जो जनवरी के पहले चरण की जेईई मेन की परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। जेईई मेन के लिए यूनिक कैंडिडेट की संख्या 12.25 लाख से अधिक हो चुकी है, क्योंकि जनवरी सेशन के लिए नौ लाख छात्रों ने आवेदन किये थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल सत्र के आवेदन फॉर्म में बदलाव और सुधार की सुविधा दी है। वेबसाइट jeemain. nta.nic.in पर जाकर मंगलवार रात नौ बजे तक ऑनलाइन आवेदन में बदलाव कर सकते हैं। एनटीए के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि यूनिक कैंडिडेट की संख्या 12 लाख से अधिक है। गत वर्षों में जेईई मेन परीक्षा देने वाले छात्रें की संख्या 11 लाख तक की थी।

परीक्षा छह से 12 अप्रैल तक जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा छह अप्रैल से 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में होगी। परीक्षा छह, सात, आठ, नौ, 10, 11 और 12 अप्रैल को होगी।

चार जून को जेईई एडवांस की परीक्षा होगी

इस वर्ष जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी द्वारा चार जून को आयोजित की जायेगी। जेईई एडवांस 2023 शेड्यूल के अनुसार, जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू हो जाएगी, जो चार मई तक चलेगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 29 मई को जारी किया जाएगा। परीक्षा 4 जून को दोनों पेपर के लिए आयोजित होगी। पेपर 1 सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक किया जायेगा, जबकि पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक होगा। जेईई मेन अप्रैल सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त

Back to top button